रायपुर

बिजली गुल होने पर तुरंत मोबाइल पर मिलेगी जानकारी, कब ठीक होगी बताएगी पावर कंपनी

रायपुर

मौसम की गड़बड़ी या अन्य कारणों से जब ब्रेकडाउन होता है, तो फील्ड कर्मचारी मरम्मत कार्य में व्यस्त हो जाते हैं। उनके पास फोन कॉल लेने का समय नहीं होता है। दूसरी ओर, बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं के प्रभावित होने के कारण, कई फोन कॉल आने लगते हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं को समय पर जानकारी उपलब्ध कराने के साधन कम होने लगते हैं। उपभोक्ता कॉल सेंटर पर बार-बार कॉल करते हैं , जो उनके लिए परेशानी का कारण बनता है। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा।

अगर आंधी के कारण पोल या तार टूटने से बिजली कट या बड़ा ब्रेकडाउन होता है, तो बिजली कंपनी तुरंत उपभोक्ता को सूचित करेगी। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी ने इसके लिए एक नई सूचना प्रणाली विकसित की है। यह जानकारी सीधे संबंधित ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी। इसकी जानकारी कॉल सेंटर के जरिए फोन पर भी दी जाएगी।

उपभोक्ताओं को तत्काल सूचना देने की नई व्यवस्था अब शुरू की गई है। यह नई व्यवस्था छत्तीसगढ़ के 180 शहरी क्षेत्रों में शुरू की गई है। बाकी इलाकों के लिए भी जल्द ही यह सुविधा शुरू की जाएगी। अधिकारियों ने बताया, पहले उपभोक्ताओं को अगले एक-दो दिन में मरम्मत के दौरान बिजली गुल होने की सूचना एसएमएस के जरिए ही भेजी जाती थी। अब रीयल टाइम ब्रेकडाउन सूचना सेवा में उल्लेखनीय सुधार होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.