जांजगीर चांपा

जांजगीर: कोविड की तीसरी लहर से सुरक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन की तैयारियां हुई तेज

  • सक्ती में कोविड बेडों की संख्या बढ़ाई जाएगी,
  • मेडिकल आक्सीजन जेनरेशन प्लांट की स्थापना का कार्य शीघ्र पूरा करने कलेक्टर ने दिए निर्देश,
  • कलेक्टर ने किया सक्ती के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का सघन निरीक्षण,

जांजगीर-चांपा

कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने कोविड-19,की तीसरी लहर से आम लोगों की सुरक्षा और बेहतर इलाज मुहैया कराने मेडिकल आक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए हैं वहीं सक्ती में अधिक से अधिक कोविड मरीजों को इलाज सुविधा मिल सके इसके लिए बेडों की संख्या बढ़ाने आवश्यक कार्रवाई शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि आज सक्ती प्रवास के दौरान उनके द्वारा सक्ती शहर की विशेषताओं और कमियों की स्थानीय अधिकारियों से चर्चा कर जानकारी ली गई है। उन्होंने कहा कि सक्ती शहर के विकास और सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना बनाई जाएगी और उसका क्रियान्वयन कर शहर को सुविधा संपन्न और विकसित करने की कार्रवाई की जाएगी।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन को व्यवस्थित करने के निर्देश-

अपने सक्ती प्रवास के दौरान कलेक्टर ने सक्ती के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में स्थापित किए जा रहे ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता के अनुसार सभी बेड में ऑक्सीजन पाइप लाइन कनेक्शन का कार्य शीघ्र पूरा करने की कार्रवाई करें। ताकि प्लांट तैयार होते ही ऑक्सीजन सप्लाई सुव्यवस्थित हो सके और मरीजों को इसका लाभ मिल सके। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग ( ई एण्ड एम ) के अधिकारियों से कहा कि प्लांट की क्षमता के अनुसार ट्रांसफार्मर और बिजली सप्लाई की समुचित व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य केंद्र भवन और पुराने जर्जर भवन का भी निरीक्षण करते हुए उसकी मरम्मत कराने तथा कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त संख्या में बेडों को व्यवस्थित करने के निर्देश बीएमओ डॉ. सिंह को दिए।

सक्ती के पुरेना तालाब की साफ- सफाई और सौंदर्यीकरण कार्य के निर्देश

कलेक्टर ने सक्ती भ्रमण के दौरान नगर पालिका के पुरेना तालाब की नियमित साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव तैयार करने नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया।

गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा –

कलेक्टर श्री शुक्ला ने आज सक्ती जनपद कार्यालय में कृषि, पशु धन विकास विभाग सहित गोधन न्याय योजना से संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर योजना की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी गौठानों में गोबर की खरीदी नियमित रूप से जारी रहे। खरीदे गए गोबर के अनुपात में वर्मी कम्पोस्ट और सुपर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाए। तैयार खाद को सहकारी समिति के माध्यम से किसानों को विक्रय के लिए प्रोत्साहित करें। कलेक्टर ने कहा कि चारागाह में मवेशियों के लिए पर्याप्त चारा उपलब्ध होना चाहिए। इसके लिए पशुधन विकास विभाग के सहयोग से चारा लगाना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने पशुधन विकास विभाग के अधिकारियों से कहा कि गौठानों में आने वाले मवेशियों का टीकाकरण और स्वास्थ्य परीक्षण नियमित रूप से करें।

निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, एसडीएम सक्ती सुश्री रेना ज़मील, सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव बीएमओ डॉक्टर सिंह सहित पीडब्ल्यूडी और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.