छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री ने गुरूजनों को शिक्षक दिवस पर दी शुभकामनाएं

रायपुर

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी गुरूजनों और प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। मुख्यमंत्री ने अपने बधाई संदेश में कहा कि पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने अध्यापक के रूप में उच्च नैतिक मूल्यों को अपने जीवन में उतारने के साथ ही अपने छात्रों को भी इसके लिए प्रेरित किया।

इसे भी पढ़े…. छत्तीसगढ़: इस जिले के SP को मिला अंतर्राष्ट्रीय “आईएसीपी अवार्ड 2021″…. बधाई देेने वालों का लगा ताता

डॉ. राधाकृष्णन कठिन विषय को अपनी शैली से सरल, रोचक और प्रिय बना देते थे। उनका जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाकर हम सभी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे देश में गुरू को गोविंद से भी बड़ा दर्जा दिया गया है, क्योंकि ईश्वर तक पहुंचने और सत्मार्ग पर चलने का रास्ता गुरू ही बताते हैं। समाज के लिए अच्छा नागरिक तैयार करने में शिक्षक की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

इसे भी पढ़े…. घर पर लगा रखा था गाँजा का पौधा, पुलिस ने जड़ सहित उखड़वाकर लिया कब्जे में, आरोपी हिरासत में

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है। जिला और ब्लॉक मुख्यालयों में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल प्रारंभ किए गए हैं। लॉकडाउन के समय में भी ऑनलाईन माध्यम से ‘पढ़ई तुंहर दुआर’ के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई जारी रखी गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का भविष्य बच्चों के रूप में शिक्षकों के हाथों में है।

इसे भी पढ़े…. PET, PPHT परीक्षा 8 सितंबर को….तैयारी बैठक 6 सितंबर को

शिक्षक कुम्हार की तरह होते हैं जो कच्ची मिट्टी के समान बच्चों को किसी भी रूप में ढ़ाल सकते हैं। शिक्षक अपने गुणों से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि देश-प्रदेश का उज्जवल भविष्य गढ़ने की दिशा में सभी शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.