देश

UP-MP और राजस्थान में कहर बनकर टूटी आकाशीय बिजली, 68 लोगों की मौत

नई दिल्ली

उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में रविवार को आकाशीय बिजली कहर बनकर टूटी। तीनों राज्यों में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 68 लोगों की मौत हो गई। ‘इंडिया टुडे’ की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में सोमवार तक मृतकों की संख्या 41 पहुंच गई। मध्य प्रदेश में सात लोगों की आकाशीय बिजली से जान गई है। वहीं, राजस्थान में 20 लोगों की मौत हुई है। इनमें कोटा और धौलपुर में सात बच्चे भी शामिल हैं। इसके अलावा 10 लोग झुलसे हैं, जिनका अलग-अलग अस्पताल में इलाज चल रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताते हुए कहा कि मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है।

यूपी में सबसे अधिक 41 लोगों की मौत हुई है। प्रयागराज में सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत हुई है। कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें, कौशांबी में चार लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव, हमीरपुर, सोनभद्र में 2-2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की जान गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं।

राजस्थान में आकाशीय बिजली से 20 लोगों की मौत

राजस्थान में बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान में रविवार को आसमानी बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 20 पहुंच गई है। इनमें जयपुर में 11, धौलपुर में 3 लोगों की मौत, कोटा में 4 लोगों की मौत, झालावाड़ और बारां में 1-1 लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बिजली गिरने से जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिवार को तत्काल मदद का निर्देश दिया है। राजस्थान सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है। इसमें से 4 लाख इमरजेंसी रिलीफ फंड से और 1 लाख सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.