जांजगीर चांपा

जांजगीर: शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्षऔर कलेक्टर ने पारंपरिक विधि से गोवर्धन पूजा कर प्रदेश वासियों के सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की

  • गौठान दिवस: खोखरा आदर्श गौठान में जिला स्तरीय गौठान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

जांजगीर-चांपा

छत्तीसगढ़ राज्य शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामकुमार पटेल और कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज गौठान दिवस के अवसर पर जिले के विकासखंड नवागढ़ ग्राम की पंचायत खोखरा के आदर्श गौठान में आयोजित गोवर्धन पूजा में शामिल हुए। बोर्ड के अध्यक्ष श्री पटेल, कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर ने छत्तीसगढ़ की परंपरा अनुसार गोवर्धन पूजा कर गायों की आरती की और उन्हें अन्न का भोग लगाया। इस अवसर पर उन्होंने जांजगीर-चांपा जिले सहित
प्रदेश वासियों की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर युवाओं ने दीपावली त्यौहार की पारंपरिक नृत्य राउत नाचा का प्रदर्शन किया।


श्री पटेल ने गौठान में संलग्न माँ अष्टभुजी, काली, गणेश, नारी शक्ति, और सागर महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने समूह द्वारा तैयार किए गए कार्यालयों में उपयोग होने वाले स्टेशनरी फाईल-फोल्डर, फिनाइल, बाड़ी में उत्पादित साग-सब्जी, मशरूम, कपड़े के बैग आदि की तारीफ की। श्री पटेल समूह के सदस्यों को प्रोत्साहित करते हुए कहा राज्य सरकार की मंशा अनुसार महिलाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के उद्देश्य से गौठानों को मल्टी एक्टीविटी सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से कहा कि शासन की योजना का लाभ लेते हुए अपने व्यवसाय का विस्तार करें और स्वयं भी समृद्ध हो व दूसरों को भी प्रेरित करें। कलेक्टर ने राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी योजना की प्रगति से अवगत कराया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती कुसुम कमल साव, श्री लखन साहू, सर्व श्री संतोष शर्मा, शिशिर द्विवेदी, चिंताराम राठौर लखन साहू, ग्राम पंचायत सरपंच श्री राधे थावाइत, एसडीएम श्रीमती कमलेश नंदनी साहू सहित गौठान समिति के पदाधिकारी, त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.