जांजगीर चांपा

जांजगीर-चांपा: गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का सपना हो रहा साकार – शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम,

  • श्रीमती चंद्रकिरण शर्मा मिडिल स्कूल भवन का हुआ लोकार्पण,
  • स्कूल परिसर के समतलीकरण और पानी निकासी व्यवस्था के लिए 5 लाख रुपए की मंजूरी

जांजगीर-चांपा

छत्तीसगढ़ शासन के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने नगर पंचायत शिवरीनारायण के श्रीमती चंद्रकिरण शर्मा स्मृति शासकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय भवन का आज लोकार्पण किया। डॉ. टेकाम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बना कर ‘‘गढ़़बो नवा छत्तीसगढ‘‘ का सपना साकार हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में विगत 3 वर्षों में राज्य के विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तायुक्त शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है। वर्तमान समय की मांग के अनुरूप प्रदेश में 171 स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित किए जा रहे हैं। यहां सर्वसुविधा युक्त भवन, योग्य शिक्षकों की नियुक्ति आदि भी प्राथमिकता के साथ की जा रही है।
कार्यक्रम की शुरुआत राज गीत ‘‘अरपा पैरी के धार‘‘ से हुई। स्कूली छात्र छात्राओं ने स्वागत गीत के साथ नृत्य की प्रस्तुति दी। स्कूल शिक्षा मंत्री ने स्थानीय लोगों की मांग पर स्कूल परिसर के समतलीकरण एवं पानी निकासी व्यवस्था के लिए 5 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की। स्कूल के कक्षा 6वीं, 7वीं और 8वीं के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। डॉ. टेकाम ने आगे कहा कि श्रीमती चंद्रकिरण शर्मा का जीवन शिक्षा के प्रति समर्पित रहा। उनकी स्मृति में स्कूल का नामकरण किया गया है ताकि आने वाली पीढ़ी उनकी जीवन से प्रेरणा ले सके।
छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. महंत रामसुंदर दास ने बताया कि श्री योगेश शर्मा की दान राशि से निर्मित स्कूल भवन लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में सेवा करने के लिए प्रेरित करता रहेगा। समाज के प्रति सेवा और समर्पण से सम्मान मिलता है। धन संपत्ति की तीन गति होती है, दान करना धन का सर्वाेत्तम उपयोग है। जिसका उदाहरण स्वर्गीय चंद्रकिरण शर्मा के पति श्री योगेश शर्मा ने प्रस्तुत किया है। नगर पंचायत शिवरीनारायण की अध्यक्ष श्रीमती अंजनी तिवारी ने शिवरीनारायण नगर के विकास राज्य शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन से अवगत कराया।
कार्यक्रम के दौरान स्वर्गीय श्रीमती चंद्रकिरण शर्मा के पति श्री योगेश शर्मा और उनके भाई श्री भगवान प्रसाद तिवारी ने नवनिर्मित भवन की चाबी स्कूल शिक्षा मंत्री को सौंपने सौंपते हुए शुभकामनाएं दी। श्री योगेश शर्मा के 25 लाख रुपए के सहयोग से स्कूल परिसर में 4 कमरों का भवन निर्माण किया गया है। जिसके लिए डॉ. टेकाम ने राज्य सरकार की ओर से उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने श्री योगेश शर्मा के शिक्षा के प्रति समर्पण को प्रेरक कार्य बताते हुए प्रशंसा की। उल्लेखनीय है कि स्वर्गीय श्रीमती चंद्रकिरण शर्मा लंबी अवधि तक इस विद्यालय में उच्च श्रेणी शिक्षक के पद पर पदस्थ रहकर अपनी सेवाएं दी और सेवा के दौरान ही उनका स्वर्गवास हुआ।
इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, माटी कला बोर्ड की सदस्य सुश्री पुनीता प्रजापति, नवागढ़ जनपद की अध्यक्ष श्रीमती कीर्ति देवी सिंह, पूर्व अध्यक्ष पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, जनपद सदस्य श्रीमती सरिता साहू, नगर पंचायत उपाध्यक्ष श्री राजेंद्र यादव, श्री रवि शेखर भारद्वाज, श्री गोपाल थवाईत, श्री कमलेश सिंह, श्री मनोज तिवारी सहित स्कूल के प्राचार्य, शिक्षक, विद्यार्थी, नगर के गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.