खेल

T-20….एकबार फिर से भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को दी मात…2-0 की बढ़त

रांची

रांची में एकबार फिर से भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को मात दी. जयपुर में हुए करीबी मुकाबले के बाद रांची में भारतीय टीम ने दमदार प्रदर्शन करके एकतरफा जीत दर्ज की और साथ ही सीरीज भी अपने नाम कर ली है. 3 मैचों की टी20 सीरीज में भारत अब 2-0 की अजेय बढ़त के साथ कोलकाता में कीवी टीम का सूपड़ा साफ करने के लिए उतरेगी.

बतौर कोच राहुल द्रविड़ की यह पहली सीरीज है. विश्व कप में मिली हार के बाद भारतीय टीम के लिए इस सीरीज में जीत दर्ज करना काफी जरूरी था. पहले मैच में भारतीय टीम को 165 का लक्ष्य पाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी थी लेकिन रांची में रोहित और राहुल की दमदार ओपनिंग के दम पर भारतीय टीम ने 154 रनों के लक्ष्य को आसानी से पूरा कर लिया.

टी20 फॉर्मेट में टॉस का अहमियत काफी है और रोहित शर्मा ने जयपुर की तरह रांची में भी टॉस जीतकर कंडीशंस के मुताबिक पहले गेंदबाजी का फैसला किया. दूसरी पारी में ओस को देखते हुए ये फैसला काफी कारगर साबित हुआ.

न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी पारी की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की थी, कीवी टीम के टॉप ऑर्डर ने पहले 10 ओवरों में 2 विकेट खोकर 84 रन बना लिए थे. जिसमें पहले टी-20 में शानदार बल्लेबाजी करने वाले गुप्टिल और ग्लेन फिलिप्स की तेज पारियां भी शामिल हैं. इसी बीच गुप्टिल (3248) टी20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने. उन्होंने विराट कोहली (3227) का रिकॉर्ड तोड़ा.

पहले 10 ओवरों के बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही कीवी टीम को सिर्फ 153 रन के स्कोर पर ही रोक दिया. न्यूजीलैंड के लिए विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले जेम्स नीशम 12 गेंदों में सिर्फ 3 रन ही बना पाए. भारत के लिए गीली गेंद होने के बावजूद भी स्पिनर्स ने शानदार प्रदर्शन किया. अश्विन और अक्षर दोनों ने मिलकर 8 ओवरों में 45 रन देकर 2 विकेट लिए.

भारतीय पारी की शुरुआत से ही केएल राहुल (65 रन 49 गेंद) और रोहित शर्मा (55 रन 36 गेंद) दोनों खिलाड़ी अपने पुराने रंग में दिखे. दोनों बल्लेबाजों ने पहले ओवर से ही आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की. इन दोनों बल्लेबाजों के सामने कोई भी किवी गेंदबाज दोनों को रोकने और विकेट लेने में सक्षम नहीं दिखा.

ओस का असर दोनों पारियों में साफ नजर आया. रोहित और राहुल दोनों ने 13 ओवरों में 117 रनों की ओपनिंग साझेदारी की. ये शतकीय साझेदारी दोनों खिलाड़ियों के बीच टी20 फॉर्मेट में 5 शतकीय साझेदारी थी.

रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 5 छक्के जड़े, दोनों ओपनर्स के आउट होने के बाद कीवी टीम ने थोड़े अंतराल में ही 3 विकेट झटक लिए थे लेकिन तब तक न्यूजीलैंड के हाथों से मैच पूरी तरह जा चुका था. अंत में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 2 छक्के जड़कर भारत को सीरीज में अजेय बढ़त दिलाई.

भारतीय टीम कोलकाता में होने वाले सीरीज के आखिरी टी20 मैच में 3-0 की जीत दर्ज कर विश्व कप की हार को पीछे छोड़ आगे आने वाले विश्व कप की बेहतर तैयारियों की तरफ कदम रखेगी. 21 नवंबर को दोनों टीमों के बीच तीसरा टी20 खेला जाएगा. वहीं कीवी टीम भी इस मैच को जीतकर टेस्ट सीरीज में जीत से प्रवेश करना चाहेगी. कोलकाता में भी दोनों टीमों के टॉस महत्वपूर्ण होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.