रायपुर

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा के परिणाम इस दिन जारी होंगे, मेरिट में टापटेन आने वाले परीक्षार्थियों को किया जाएगा पुरस्कृत

रायपुर

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा आयोजित दसवीं व बारहवीं के परिणाम 13 या 14 मई को आ सकते हैं। माशिमं ने परीक्षा परिणाम जारी करने की तैयारी पूरी कर ली है। इस बार भी कोरोना काल से पहले की तरह ही मेधावियों की मेरिट सूची जारी की जाएगी।

मेरिट में टापटेन आने वाले परीक्षार्थियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार आफलाइन मोड पर परीक्षा हुई है। इस बार परीक्षा में पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना की पात्रता भी रखी गई है। जिन परीक्षार्थियों को अपेक्षा के अनुरूप कम अंक मिलेंगे, वह अपनेअंकों का सुधार कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे।

बता दें कि 12वीं की परीक्षा में इस बार रायपुर में 30 हजार 750 समेत प्रदेशभर में दो लाख 93 हजार 425 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। इनमें दो लाख 89 हजार 808 परीक्षार्थी नियमित हैं। जबकि तीन हजार 617 प्राइवेट परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। रायपुर में 425 समेत प्रदेशभर के 6,743 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी।

इसी तरह 10वीं की परीक्षा में इस बार रायपुर में 23 हजार 617 समेत प्रदेशभर में तीन लाख 80 हजार 27 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें तीन लाख 77 हजार 667 नियमित और दो हजार 360 प्राइवेट परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। रायपुर में 146 केंद्र व 670 उप केंद्र समेत प्रदेश में इस बार 6787 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। प्रदेश में माशिमं से मान्यता प्राप्त हाई और हायर सेकेंडरी के कुल 6787 स्कूल हैं। माशिमं की वेबसाइट पर मिलेगा परिणाम माशिमं की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर परीक्षा के परिणाम उपलब्ध रहेंगे।
इधर, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने प्रदेशभर के एक लाख 80 हजार शिक्षकों का स्व-आकलन शुरू कर दिया है। शिक्षक पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर जाकर अपना आकलन कर रहे हैं। इसी के आधार पर आगे शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.