देश

रामेश्‍वरम कैफे बम धमाके से दहल उठी राजधानी, 10 सेकेंड में 2 ब्लास्ट, 9 जख्मी, ताजा अपडेट क्या?

बेंगलुरु

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु शुक्रवार को दो बम धमाकों से दहल गई। शहर के कुंडलाहल्ली में प्रसिद्ध ‘रामेश्वरम कैफे’ होटल में दोपहर में एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) का यूज करके बम धमाका किया गया। इसमें होटल कर्मचारी और ग्राहकों सहित 9 लोग घायल हो गए। धमाका इतना तेज था कि होटल में रखा सामान बिखर गया। बताया गया है कि 10 सेकेंड के अंदर लगातार दो बम धमाके हुए। यहां गौर करने वाली बात यह है कि घटना दोपहर करीब 12.55 बजे की है जब होटल में काफी भीड़ थी। विस्फोट के तुरंत बाद पुलिस, बम निरोधक दस्ता, फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) विशेषज्ञ, एनआईए और आईएसडी अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच की। उधर, होटल में आये जिस शख्स ने बम रखा था, उसे ढूंढने के लिए सीसीबी पुलिस की 8 टीमें बनाई गई हैं।

पहले धुआं, फिर धमाका
‘रामेश्वरम कैफे’ का स्टाफ हमेशा की तरह कारोबार कर रहा था। दोपहर के भोजन का समय होने के कारण होटल में बहुत से लोग जमा हो गए थे। इसी दौरान होटल के कूड़ेदान के पास घना धुआं दिखाई दिया और 10 सेकेंड के अंदर लगातार दो धमाके हुए। धमाके बाद हुई जांच में पता चला कि सुबह करीब 11.40 बजे ग्राहक के भेष में होटल में आए एक अज्ञात व्यक्ति ने कूड़ेदान के पास एक बैग छोड़ा। इसके चलते वहां क इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) विस्फोट हो गया।

पहले सिलेंडर विस्फोट का शक
शुरू में यह संदेह था कि विस्फोट रसोई गैस सिलेंडर से गैस रिसाव के कारण हुआ होगा। हालांकि यह पुष्टि की गई कि एफएसएल विशेषज्ञों की ओर से जांच के बाद पता चला कि तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों में ब्लास्ट किया गया था। पुलिस ने होटल के अंदर और आसपास की सड़कों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच की और पाया कि विस्फोट होटल में किसी अज्ञात व्यक्ति की ओर से छोड़े गए बैग से हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply