देश

बारिश से हिमाचल-हरियाणा और उत्तराखंड में कोहराम, NH-44 बंद और ट्रेनें कैंसिल…चारों ओर मौत का तांडव

दिल्ली

उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसके चलते हर तरफ बाढ़, लैंडस्लाइड और जलभराव की समस्या शुरू हुई है. बाढ़ग्रस्त इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. वहीं कई लोगों की बारिश संबंधित घटनाओं में मौत भी हो गई. हिमाचल प्रदेश की स्थिति मूसलाधार बारिश के चलते चिंताजनक बनी हुई है. वहीं दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर बढ़ने से निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

उत्तर भारत में मानसून का तांडव जारी है. मानसून के साथ-साथ पश्चिमी विक्षोभ भी एक्टिव होने के चलते यहां लगातार तीन दिन से बारिश हो रही है. हिमाचल प्रदेश में बाढ़ के चलते हजारों करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है. यहां ब्यास नदी उफान पर है तो वहीं कई जगह लैंडस्लाइड के चलते करीब 1000 सड़कें बंद कर दी गई हैं. उत्तराखंड में भी यही हाल है. जबकि दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के ऊपर पहुंच गया है. पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में भी बाढ़ का संकट गहरा गया है.

प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा हैः एसडीएम
हरिद्वार जिले के एसडीएम पूरन सिंह ने कहा कि भारी बारिश के कारण हरिद्वार में भयंकर जलभराव हो गया. कई गाड़ियां घुटनों तक पानी में डूब गई हैं. घरों और दुकानों में पानी भर गया है. कई लोगों को निकाला गया है और सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं.

हरिद्वार में भर गया पानी
उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश के चलते जगह-जगह जलजमाव की समस्या शुरू हो गई है. इसी कड़ी में हरिद्वार के रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है, जिसका वीडियो सामने आया है.

हिमाचल के डिप्टी सीएम ने मंडी जिले का किया दौरा
हिमाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने मंडी जिले में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘परामर्श और चर्चा चल रही है. मुझे लगता है कि अगले 24 घंटों में हम आगे बढ़ पाएंगे. हम यहां बसों की स्थिति की जांच कर रहे हैं. कुल्लू सबसे ज्यादा प्रभावित है और सभी मार्ग निलंबित कर दिए गए हैं. हमने विभिन्न स्थानों पर फंसे लोगों को बचाया है.’

शिमला में भारी बारिश के बीच पीने की पानी का संकट गहराया
हिमाचल प्रदेश के शिमला में भारी लगातार बारिश के बीच पीने के पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है. शिमला जल प्रबंधन निगम लिमिटेड (एसजेपीएनएल) टैंकरों के माध्यम से लोगों को पानी की आपूर्ति कर रहा है.

तेजी से चल रहा है रामबन नेशनल हाइवे की मरम्मत का कार्य
देश को कश्मीर से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग का संपर्क श्रीनगर से पूरी तरह से टूट चुका है, जिसको एक बार फिर जोड़ने का काम लगातार जारी है. करीब 4 दिन से बंद पड़े रामबन राष्ट्रीय राजमार्ग पर दिन रात सड़क को बनाने का काम जारी है, जल्दी ही इस रास्ते पर फिर वाहनों का आवागमन सुचारु रूप से चलने लगेगा. पिछले चार दिनों से जम्मू से कश्मीर और कश्मीर से जम्मू के लिए गाड़ियों की आवाजाही थम गई है. जिसकी वजह से अमरनाथ यात्रा का चार दिन से जत्था भी नहीं जा पाया है. सरकार की पुरजोर कोशिश है कि जल्दी ही सड़क निर्माण कार्य पूरी करने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग जम्मू और कश्मीर को दोनों तरफ से शुरू किया जाए.

Related Articles

Leave a Reply