Advertisement
देश

भारत के रक्षा मंत्री के पास है एक रिवॉल्वर, एक बंदूक, 12 किलो चांदी… जानिए राजनाथ सिंह की संपत्ति

नई दिल्ली

नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को लखनऊ से आपना नामांकन दाखिल किया और इस दौरान उन्होंने चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे में अपनी संपत्ति का खुलासा किया है. लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण के मतदान से पहले उन्होंने अपना नॉमिनेशन फाइल किया है. उन्हें बीजेपी (BJP) ने लगातार तीसरी बार इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. हलफनामे के मुताबिक, राजनाथ सिंह के पास 5 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है.

बैंक अकाउंट्स में करोड़ों की रकम
सोमवार को लखनऊ कलेक्ट्रेट कार्यालय में अपने नामांकन के दौरान 72 साल के राजनाथ सिंह ने दिए गए हलफनामे में बताया है कि उनके और परिवार के सदस्यों के पास क्या-क्या है? इसके मुताबिक, राजनाथ सिंह हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक राजनाथ सिंह के पास कुल संपत्ति करोड़ों में है. चुनावी हलफनामे में दी गई जानकारी के मुताबिक, रक्षा मंत्री के पास नकदी 75,000 रुपये, जबकि पत्नी के पास 45,000 रुपये का कैश है. वहीं बैंक डिपॉजिट की बात करें, तो राजनाथ सिंह के लखनऊ और दिल्ली के अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में कुल 3,11,32,962 रुपये जमा हैं. वहीं, उनकी पत्नी के बैंक अकाउंट्स में 90,71,074 रुपये जमा हैं.

लाखों के जेवर, लेकिन शेयरों से दूरी
चुनावी हलफनामे के मुताबिक, राजनाथ सिंह ने किसी भी शेयर या बॉन्ड में कोई पैसा नहीं लगाया है और ना ही किसी सेविंग स्कीम में कोई निवेश किया है. हालांकि, उनकी पत्नी ने पोस्ट ऑफिस अकाउंट में 6.51 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट किया है. राजनाथ सिंह के पास 60 ग्राम सोना (Gold) है, जिसकी कीमत 4.20 लाख रुपये बताई गई है, वहीं उनके पास 4 लाख रुपये की कीमत के कई कीमती रत्न भी हैं.

32 बोर की रिवॉल्वर और दो नाली बंदूक
राजनाथ सिंह की संपत्ति में हथियार भी शामिल हैं. हलफनामे के मुताबिक, उनके पास एक 32 बोर की रिवॉल्वर है और इसका मूल्य 10,000 रुपये बताया गया है, जबकि उनके नाम पर एक दो नाली बंदूक भी दर्ज है और ये भी 10,000 रुपये कीमत की है.

अचल संपत्ति की बात करें तो केंद्रीय रक्षा मंत्री के नाम पर 1.47 करोड़ रुपये कीमत की एग्रीकल्चर लैंड है, जबकि लखनऊ में एक घर उनके नाम पर है जिसकी कीमत 1. 87 लाख रुपये से ज्यादा है. खास बात ये है कि करोड़ों की संपत्ति होने के बावजूद राजनाथ सिंह के नाम पर एक भी कार नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply