देश

वोटिंग के बीच बंगाल में हिंसा… BJP ने ममता बनर्जी को घेरा

कोलकाता

छठे चरण में दिल्ली की सभी सात सीट सहित छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीट के लिए मतदान जारी है. वरिष्ठ वकील और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए जारी मतदान के बीच बड़ा बयान दिया है. उन्होंने आगे कहा कि ‘मुझे जो जानकारी मिल रही है वह यह है कि पांचवें, छठे और सातवें चरण में बहुत सारे बदलाव हुए हैं.

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की सभी सात सीट सहित छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीट के आज मतदान शुरू हो गया है. वरिष्ठ वकील और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए जारी मतदान के बीच बड़ा बयान दिया है. उन्होंने आगे कहा कि ‘मुझे जो जानकारी मिल रही है वह यह है कि पांचवें, छठे और सातवें चरण में बहुत सारे बदलाव हुए हैं. पांचवें और छठे चरण में जो तेजी है, वह पहले के चरण में नहीं थी. लोग राम मंदिर के बारे में नहीं बल्कि महंगाई, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों के बारे में बात कर रहे हैं जिनका स्थानीय स्तर पर प्रभाव पड़ता है और भाजपा को इन चरणों में बहुत नुकसान होगा.’

,र्व भारतीय क्रिकेट के कप्तान एमएस धोनी लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अपना वोट डालने के लिए रांची के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे. बता दें कि आज छठे चरण में झारखंड में भी मतदान हो रहा है.

,
दोपहर 1 बजे तक लगभग 40% मतदान दर्ज किया गया है.
झारखंड – 42.54 प्रतिशत
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली – 34.37 प्रतिशत
ओडिशा – 35.69 प्रतिशत
उत्तर प्रदेश – 37.23 प्रतिशत
पश्चिम बंगाल – 54.80 प्रतिशत
बिहार – 36.48 प्रतिशत
हरियाणा – 36.48 प्रतिशत
जम्मू और कश्मीर – 35.22

,इस बीच बंगाल से हिंसा की खबर सामने आई है. जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में पीडीपी प्रमुख और अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से उम्मीदवार महबूबा मुफ्ती ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ विरोध प्रदर्शन किया. वहीं दिल्ली में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोनिया गांधी के साथ वोट डाला.

,पश्चिम बंगाल के तामलुक में एक तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है. तृणमूल कांग्रेस ने इसके पीछे बीजेपी का हाथ होने का आरोप लगाया है.राष्ट्रीय राजधानी के अलावा उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की सभी 10, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ, ओडिशा की छह, झारखंड की चार और जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर होगा. इसके अलावा ओडिशा की 42 विधानसभा सीट पर भी मतदान हो रहा है.

,छठे चरण में कई दिग्गज नेता मैदान में हैं. इनमें तीन केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृष्ण पाल सिंह गुर्जर और राव इंद्रजीत सिंह मैदान में हैं. तीन पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, मनोहर लाल ख‌ट्‌टर और जगदंबिका पाल भी चुनाव लड़ रहे हैं. इनके अलावा मनोज तिवारी, मेनका गांधी, नवीन जिंदल, बांसुरी स्वराज, संबित पात्रा, राज बब्बर, निरहुआ भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं मनोज तिवारी के सामने कन्हैया कुमार मैदान में हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक, इलेक्शन के छठे फेज में 889 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 797 पुरुष और 92 महिला उम्मीदवार हैं.

लोकसभा चुनाव वोटिंग: नौजवान वोटर बिहार के जंगलराज को याद रखें
बिहार के काराकाट में PM नरेंद्र मोदी ने एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि ‘…जो पहली बार वोट करने जाने वाले हैं उन्हें जरा जंगल राज पार्ट-2 से सावधान करना चाहता हूं…वो समय था शाम होने के बाद बाहर निकलना मुश्किल था…डकैती, हत्या, ये बिहार का दुर्भाग्य बन गया था. NDA सरकार बिहार के जंगल राज से बाहर लेकर आई है…’

लोकसभा चुनाव वोटिंग: अमित शाह बोले- हारने पर राहुल गांधी ईवीएम को दोष देंगे
हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि 4 जून को नतीजे आते ही मोदी जी 400 के पार होंगे, बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाएगी और राहुल प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं कि हम ईवीएम की वजह से हारे, नहीं तो हम चुनाव जीतने वाले थे. जब वे हिमाचल में जीतते हैं तो उस समय शपथ लेते हैं. ईवीएम अच्छा है और जब लोकसभा में हारेंगे तो ईवीएम को दोष देंगे.

हम मोदी जी के कार्यकर्ता हैं और हम परमाणु बम से नहीं डरते’: कांगड़ा रैली में अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में कहा, पीओके भारत का है और रहेगा और हम इसे लेकर रहेंगे. उन्होंने आगे कहा कि ‘विकास कांग्रेस का काम नहीं है, विकास भाजपा की आदत है. कांग्रेस नेता हमें यह कहकर डराते हैं कि पीओके के बारे में बात मत करो, पाकिस्तान के पास परमाणु बम हैं. मैं आज कांगड़ा की धरती से कह रहा हूं- राहुल बाबा, हम मोदी जी के कार्यकर्ता हैं और हम एटम बम से नहीं डरते.’

लोकसभा चुनाव वोटिंग: ममता प्रशासन का कर रही हैं दुरुपयोग
पश्चिम बंगाल की मेदिनीपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्रा पॉल ने कहा, ”मुझे अपनी कार की अनुमति है. वह (ममता बनर्जी) अपनी पुलिस और प्रशासन का इस्तेमाल करके हमें रोकने की कोशिश कर रही हैं. डीएसपी ने बिना वजह मुझे रोका.” बता दें कि पश्चिम बंगाल के दतन इलाके में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर सामने आ रही है.

लोकसभा चुनाव वोटिंग: बाद के चरणों में बीजेपी को चुनौतियों का सामना करना पड़ा- कपिल सिब्बल
वरिष्ठ वकील और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए जारी मतदान के बीच बड़ा बयान दिया है. उन्होंने आगे कहा कि ‘मुझे जो जानकारी मिल रही है वह यह है कि पांचवें, छठे और सातवें चरण में बहुत सारे बदलाव हुए हैं. पांचवें और छठे चरण में जो तेजी है, वह पहले के चरण में नहीं थी. लोग राम मंदिर के बारे में नहीं बल्कि महंगाई, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों के बारे में बात कर रहे हैं जिनका स्थानीय स्तर पर प्रभाव पड़ता है और भाजपा को इन चरणों में बहुत नुकसान होगा.’

(साभार न्यूज़ 18 )

Related Articles

Leave a Reply