देश

जम्मू-कश्मीर चुनावः BJP को दो घंटे में क्यों बदलनी पड़ी कैंडिडेट्स की लिस्ट? अब केवल 15 नामों पर मुहर

नई दिल्ली

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की ओर से उम्मीदवारों के ऐलान में सोमवार को नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला. पहले बीजेपी ने सुबह करीब 10 बजे कुल 44 उम्मीदवारों की एक लिस्ट जारी की. इसमें तीनों चरणों के उम्मीदवारों का नाम था. लेकिन करीब दो घंटे बाद ही बीजेपी ने इस लिस्ट को वापस ले लिया. बीजेपी की ओर से कहा गया कि कुछ संशोधन के बाद ये लिस्ट दोबारा जारी की जाएगी. इस घोषणा के करीब एक घंटे बाद ही बीजेपी ने फिर से संशोधित लिस्ट जारी की. इसमें बीजेपी ने बाकी दोनों चरणों (दूसरे और तीसरे) के लिए घोषित उम्मीदवारों को अमान्य करार देते हुए केवल पहले चरण के 15 नाम पर मुहर लगाई. आपको बताते हैं कि सोमवार को क्या-क्या हुआ..

पहले 44 उम्मीदवारों का ऐलान फिर…

तीन चरणो में होने वाले जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने सोमवार को पहले 44 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी. लेकिन करीब दो घंटे बाद बीजेपी ने इस लिस्ट को वापस कर लिया. इसके बाद बीजेपी की ओर से सिर्फ पहले चरण के 15 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया.

क्यों बीजेपी ने वापस लिए बाकी उम्मीदवारों के नाम

सूत्रों की मानें तो बीजेपी की ओर से जारी की गई पहली लिस्ट में कई दिग्गज बीजेपी नेताओं का नाम नहीं था. दरअसल, 44 उम्मीदवारों की जो लिस्ट जारी की गई थी. उसमें पूर्व डिप्टी सीएम निर्मल को टिकट नहीं मिला था. निर्मल सिंह ने 2014 में बिलावर विधानसभा सीट से जीत हासिल की थी. उनकी जगह सतीश शर्मा को इस विधानसभा सीट से टिकट मिला था. वहीं, पूर्व डिप्टी सीएम कविंद्र गुप्ता को भी टिकट नहीं मिला था. रविंद्र रैना के नाम का भी ऐलान नहीं हुआ था.

जानकारी के अनुसार, बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं ने सूची में अपना नाम नहीं होने को लेकर नाराजगी जाहिर की थी. जिसके बाद बीजेपी ने ये लिस्ट वापस ले ली. वहीं, टिकट वितरण को लेकर जम्मू-कश्मीर में भाजपा मुख्यालय के अंदर विरोध प्रदर्शन भी हुआ. जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना के खिलाफ लोगों ने नारेबाजी भी की.

इस संशोधित लिस्ट में बीजेपी ने एक महिला उम्मीदवार और एक कश्मीरी पंडित को टिकट दिया है. बीजेपी ने कश्मीर घाटी की शंगस-अनंतनाग पूर्व से कश्मीरी पंडित वीर सराफ को टिकट दिया है, जबकि शगुन परिहार को किश्तवाड़ से उम्मीदवार बनाया गया है. वह इकलौती महिला उम्मीदवार हैं.

क्या बोलीं शगुन परिहार

किश्तवाड़ से टिकट मिलने पर खुशी जताते हुए शगुन परिहार ने कहा कि मैं पीएम मोदी, जेपी नड्डा और उन सभी लोगों को धन्यवाद करती हूं जिन्होंने मेरा समर्थन किया। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि किश्तवाड़ के लोग अपनी इस बेटी को जरूर जीत दिलाएंगे.
तीन चरणों में होने हैं चुनाव

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होने हैं. विधानसभा चुनाव के नतीजे 4 अक्टूबर को आएंगे. पहले फेज में 24 सीटों पर, दूसरे फेज में 26 सीटों पर और तीसरे फेज में 40 सीटों पर मतदान होना है.

Related Articles

Leave a Reply