Advertisement
देश

महाराष्ट्र में आफत की बारिश, गुजरात में डैम और नदियां उफान पर; 16 राज्यों में अलर्ट

नई दिल्ली

मूसलाधार बारिश के कारण कई आवासीय इलाकों और बाजारों में बाढ़ के कारण नवसारी और जूनागढ़ सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से हैं। अधिकारियों ने लोगों से सावधानी बरतने का अनुरोध किया और उनसे किसी भी अप्रिय घटना या आपातकालीन स्थिति के मामले में नियंत्रण कक्ष से संपर्क करने का आग्रह किया।

गुजरात के दक्षिण और सौराष्ट्र क्षेत्रों के कई जिलों में शनिवार को भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जिससे शहरी इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई और बांधों और नदियों में बढ़ते जल स्तर के बीच गांव अलग-थलग पड़ गए। जूनागढ़ शहर में आज शाम चार बजे तक आठ घंटे में 219 मिलीमीटर बारिश हुई, जिसके बाद खड़ी दर्जनों कारें और मवेशी पानी में बह गए। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए कमर तक भरे पानी से गुजरते देखा गया, जबकि उनमें से कुछ को स्वयंसेवकों द्वारा बचाया गया।

लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में लगे बचाव दल
मूसलाधार बारिश के कारण कई आवासीय इलाकों और बाजारों में बाढ़ के कारण नवसारी और जूनागढ़ सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से हैं। अधिकारियों ने लोगों से सावधानी बरतने का अनुरोध किया और उनसे किसी भी अप्रिय घटना या आपातकालीन स्थिति के मामले में नियंत्रण कक्ष से संपर्क करने का आग्रह किया। लोगों को बांधों और आसपास के क्षेत्रों में न जाने की चेतावनी दी गई थी। निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए बचाव दलों को लगाया गया है।

नवसारी में बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त
नवसारी जिले में भारी बारिश से शहरी और ग्रामीण इलाकों में बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य आपातकालीन अभियान केंद्र (एसईओसी) ने बताया कि जिले के नवसारी और जलालपुर तालुकों में सुबह छह बजे से शाम चार बजे के बीच क्रमश: 303 और 276 मिलीमीटर बारिश हुई। नवसारी शहर में एक पिता-पुत्र उफनते नाले में बह गए। एक अधिकारी ने बताया कि व्यक्ति को बचा लिया गया है जबकि बेटे का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात जाम
शनिवार सुबह कुछ घंटों में 200 मिमी से अधिक बारिश ने शहर की जल निकासी प्रणाली को प्रभावित किया, जिससे पानी सड़कों और निचले इलाकों में फैल गया। अतिरिक्त कलेक्टर केतन जोशी ने कहा कि इससे शहर में बड़े पैमाने पर यातायात जाम हो गया और एक समन्वित प्रयास के माध्यम से स्थिति को नियंत्रण में लाया गया। जोशी ने बताया कि खाली गैस सिलेंडर रखने वाले गोदाम में दीवार गिरने से पानी वहां घुस गया जिससे एलपीजी कंटेनर बह गए। अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण बाढ़ के कारण नवसारी के पास मुंबई-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात जाम हो गया।

सिलवासा में कार बही, पिता-पुत्र की मौत
एक अन्य घटना में दादरा और नगर हवेली के सिलवासा शहर के पास एक कार के बह जाने से पिता-पुत्र डूब गए। दोनों को शुक्रवार रात तेज गति से आ रहे पानी ने उस समय अपनी चपेट में ले लिया जब वे एक निचले पुल को पार करने की कोशिश कर रहे थे। एक अधिकारी ने बताया कि बचाव दल ने शनिवार दोपहर कार और वाहन के अंदर से उनके शव बरामद किए।

दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ में बहुत भारी बारिश की चेतावनी
एसईओसी ने कहा कि देवभूमि द्वारका, भावनगर, भरूच, सूरत, तापी, वलसाड और अमरेली उन अन्य जिलों में शामिल हैं जहां शनिवार को भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार सुबह तक दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र-कच्छ जिलों में ‘भारी से बहुत भारी बारिश’ की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने कहा कि दक्षिण गुजरात के कई अन्य जिलों और सौराष्ट्र-कच्छ में अगले तीन दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने मछुआरों को 22 जुलाई से 26 जुलाई तक उत्तरी गुजरात तट पर न जाने की चेतावनी देते हुए कहा कि इस दौरान खराब मौसम की स्थिति बनी रह सकती है।

16 राज्यों में जारी किया गया अलर्ट
बाढ़ ने पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक तबाही मचाई है। गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल, उत्तराखंड समेत देश के 16 राज्यों में भारी या हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र के रायगढ़ के लिए रेड अलर्ट, मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

महाराष्ट्र मंत्री ने ठाणे में बारिश की स्थिति की समीक्षा की
महाराष्ट्र के मंत्री शंभुराज देसाई ने शनिवार को ठाणे में बारिश की स्थिति की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने पुलिस को मानसून के दौरान जिले में रात्रि गश्त बढ़ाने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान देसाई ने कहा कि आपदाओं के समय पुलिस लोगों के लिए संपर्क का पहला बिंदु है और इसलिए, सभी मशीनरी रात में भी उपलब्ध रहनी चाहिए। समीक्षा बैठक में कलेक्टर अशोक शिंगारे, पुलिस आयुक्त जय जीत सिंह, ठाणे नगर आयुक्त अभिजीत बांगर, उनके नवी मुंबई समकक्ष राजेश नार्वेकर और अन्य वरिष्ठ अधिकारी और विधायक शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply