Advertisement
कोरबा

कोरबा के जंगल में किंग कोबरा पर चल रहा था रिसर्च, तभी मिली एक रहस्यमयी छिपकली, अजीबोगरीब है नाम

कोरबा:

कोरबा जिले के जंगल में दुर्लभ प्रजाति की हिल गीको छिपकली मिली है. यह छत्तीसगढ़ से कई मील दूर दक्षिण भारत में पाई जाती है. कोरबा जिले में किंग कोबरा के ऊपर चल रहे रिसर्च के दौरान यह दुर्लभ छिपकली की तस्वीर सामने आई है. कोरबा जिले का 70 फीसदी हिस्सा जंगलों से घिरा हुआ है. कई बार जंगल से भटककर जंगली जीव आबादी क्षेत्र में पहुंच जाते हैं. कोरबा के वनों मे कई बार दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीव देखे जा चुके हैं. जैव विविधता से भरपूर कोरबा जिले के जंगल में किंग कोबरा के ऊपर रिसर्च कर रहे टीम को यह दुर्लभ छिपकली नजर आई.

दूसरी बार मिली ये छिपकली
इस दुर्लभ प्रजाति की हिल गीको छिपकली को जिले में दूसरी बार पाया गया है. सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. कोरबा डीएफओ अरविन्द पीएम ने लोकल18 को बताया कि जंगल मे दुर्लभ प्रजाति की हिल गीको छिपकली मिली है. इसे आम तौर पर देखा नहीं जाता है. इसे हार्डविक गेको के नाम से भी जानते हैं. यह देश के दक्षिण भारत के जंगलों में पाया जाता है.

इस जंगल में कई बार दिखे दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीव
कोरबा जिले का 70 फीसदी हिस्सा जंगलों से घिरा हुआ है. कई बार जंगल से भटककर जंगली जीव आबादी क्षेत्र में पहुंच जाते हैं. यहां किंग कोबरा के अलवा विभिन्न प्रजाति के सांप, हाथी, शियार, कोटरी, भालू, ओटर, पेंगोलीन, विलुप्त होती तितलियां पायी गई हैं. कोरबा के वनों मे कई बार दुर्लभ प्रजाति के वन्य जीव भी देखे जा चुके हैं. यही वजह है कि वन विभाग द्वारा कोरबा के जंगलो मे वन्य जीवों के संरक्षण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply