Advertisement
देश

मोहन माझी होंगे ओडिशा के नए मुख्यमंत्री

भाजपा विधायक दल की मीटिंग में फैसला, दो डिप्टी सीएम भी चुने गए

नई दिल्ली

ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री बीजेपी ने चुन लिया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में ओडिशा बीजेपी के विधायकों ने सर्वसम्मति से मोहन माझी को विधायक दल का नेता चुना. सीएम मोहन माझी के अलावा दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. रक्षा मंत्री ने बताया कि सभी विधायकों ने इस फैसले का स्वागत किया है. ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, बीजेपी ने यह तय कर लिया है. मोहन माझी को राज्य का अगला मुख्यमंत्री बनाया गया है. इनके अलावा दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. छह बार के विधायक केवी सिंह देव और पहली बार विधायक बनीं प्रवती परिदा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है. मुख्यमंत्री के चयन के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था. दोनों केंद्रीय मंत्री सीएम के चयन के लिए ओडिशा पहुंचे थे. यहां विधायकों की मीटिंग हुई, जहां रक्षा मंत्री ने बताया कि मोहन माझी के नाम पर मुहर लगी.

कल लेंगे सीएम पद की शपथ
मोहन माझी ने सरपंच (1997-2000) के रूप में अपना राजनीतिक करियर शुरू किया था. वह पहली बार 2000 में क्योंझर से राज्य विधानसभा के लिए विधायक चुने गए थे. वह चार बार के विधायक हैं और लगातार क्योंझर सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. वह राज्य में बीजेपी के एक आदिवासी नेता हैं, जो अब मुख्यमंत्री के रूप में बुधवार को शपथ लेंगे. वह इस साल क्योंझर सीट पर बीजेडी के उम्मीदवार के खिलाफ 11,577 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है.

कौन हैं ओडिशा के दो डिप्टी सीएम
ओडिशा के अगले डिप्टी सीएम केवी सिंह देव एक राजघराने से ताल्लुक रखते हैं. वह पटनागढ़ से आते हैं और छठी बार अपनी सीट जीते हैं. वह पहले बीजेपी-बीजेडी गठबंधन सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. वहीं प्रवती परिदा निमापाड़ा से पहली बार विधायक बनी हैं. इससे पहले वे ओडिशा में बीजेपी की महिला विंग की अध्यक्ष रह चुकी हैं.

ओडिशा में पहली बीजेपी सरकार का नेतृत्व करेंगे मोहन माझी
मोहन चरण माझी ओडिशा के 15 वें मुख्यमंत्री चुने गए हैं. वह राज्य में पहली बीजेपी सरकार का नेतृत्व करेंगे. वह 2019 में ओडिशा विधानसभा चुनाव में क्योंझर विधानसभा से विधायक चुने गए थे. उन्होंने साल 2000 से 2009 के दौरान दो बार क्योंझर का प्रतिनिधित्व भी किया था.

Related Articles

Leave a Reply