देश

हेमंत सोरेन तीसरी बार बनेंगे झारखंड के मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण के लिए आज राजभवन से मिल सकता है न्यौता

झारखंड में एक बार फिर सत्ता परिवर्तन हो गया। मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बुधवार शाम को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मुलाकात की और अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिसके बाद 48 वर्षीय हेमंत के फिर से मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया और उन्होंने तुरंत सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया। सूत्रों के मुताबिक, राज्यपाल आज गुरुवार (4 जुलाई) को हेमंत सोरेन को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। वहीं, कांग्रेस विधायक बन्ना गुप्ता ने दावा किया कि राजभवन से गुरुवार सुबह 11 बजे तक शपथ ग्रहण समारोह के लिए न्यौता आ जाएगा। 

विधायक दल की बैठक में हेमंत के नाम पर मुहर
रांची में बुधवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी। इसमें हेमंत सोरेन को फिर से सत्ता की कमान सौंपने पर मुहर लगी। झारखंड के सीएम और वरिष्ठ जेएमएम नेता चंपई सोरेन ने अपने पूर्ववर्ती हेमंत सोरेन को गठबंधन सरकार की जिम्मेदारी सौंपने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया। बता दें कि हाईकोर्ट ने कथित जमीन घोटाले में 5 महीने पहले गिरफ्तारी के बाद हेमंत को जमानत पर रिहा किया है। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा गिरफ्तारी के दौरान हेमेंत ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था।

हेमेंत सत्ता में लौटकर वादे पूरे करेंगे, नवंबर में चुनाव
मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सत्ता के सुचारु परिवर्तन के बाद हेमंत अपनी अधूरे वादों को पूरा करने का प्रयास करेंगे, जो इस साल नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों में उनका मुद्दा बनेंगे। चुनाव अभियान में वह जनता को बताएंगे कि कैसे उन्हें “झूठे मामले” में पांच महीने तक जेल में रखा गया और सीएम का पद छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।

ईडी ने गिरफ्तार किया तो छोड़ना पड़ा था सीएम पद
हेमंत सोरेन को ईडी ने 5 महीने पहले कथित भूमि घोटाला मामले में गिरफ्तार किया था, जिसके कारण उन्हें सीएम पद छोड़ना पड़ा और चंपई को अपना उत्तराधिकारी चुनना पड़ा। 28 जून को उन्हें झारखंड हाईकोर्ट ने जमानत दे दी, जिसमें कहा गया कि यह मानने के कारण मौजूद हैं कि वह अपराध के लिए दोषी नहीं थे।

Related Articles

Leave a Reply