देश

ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में 27 अगस्त को मनेगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, रात दो बजे मंगला आरती

वृंदावन/मथुरा

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव 27 अगस्त को मनाया जाएगा। वर्ष में एक ही दिन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिर में होने वाली मंगला आरती 27 व 28 के मध्य रात दो बजे होगी। 28 अगस्त की सुबह नंदोत्सव होगा। श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव 26 अगस्त को मनाया जाएगा।

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के सेवायत आचार्य प्रह्लादवल्लभ गोस्वामी ने कहा, ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में वर्ष भर तक आयोजित होने वाले पर्व-उत्सव उदय तिथि के आधार पर भी मनाए जाते हैं। इन सभी त्योहारों की जानकारी मंदिर प्रबंध कमेटी द्वारा प्रतिवर्ष प्रकाशित होने वाले व्रतोत्सव निर्णय में पहले ही दी जाती है। इसी व्रतोत्सव में वर्णित उत्सवों की तिथि के अनुसार ही मंदिर में पर्व-उत्सव मनाए जाते हैं।

श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव 27 का
मंदिर के व्रतोत्सव के अनुसार इस बार भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव 27 अगस्त को मनाया जाएगा। 27 व 28 की रात दो बजे ठाकुर बांकेबिहारीजी की मंगला आरती होगी। ये वर्ष में एक ही दिन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर होती है। 27 अगस्त को जन्माष्टमी पर रात 12 बजे से आराध्य का महाभिषेक होगा। इसके दर्शन आम दर्शनार्थियों के लिए सुलभ नहीं होंगे। इसके बाद रात्रि रात लगभग दो बजे दर्शन मंगला आरती होगी।

कुछ दशक पहले तक ये मंगला आरती भोर में चार बजे होती थी, जिसमें सीमित संख्या में ही भक्त सम्मिलित होते थे। लेकिन, अब लगातार व्यापक प्रचार प्रसार से इस ख़ास आरती के दर्शन हेतु लाखों भक्त उमड़ पड़ते हैं।

Related Articles

Leave a Reply