Uncategorized

सरपंच द्वारा लगाए गए तार से गाय की मौत

मुलमुला

मुलमुला थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पकरिया झूलन में सरपंच द्वारा लगाए गए तार में प्रवाहित हो रहे करंट से गाय मरी । इसके पहले चार गायों की मौत हो चुकी है । मिली जानकारी अनुसार झूलन पकरिया में फसलों को गायों से बचाने सरपंच उत्तरी देवी कश्यप के पति ने सड़क के लगे खेतों में कांटेदार तार लगवाया है लेकिन गाये फिर भी फसलों को नुक्सान पहुंचा रही थी इसलिए सरपंच पति ने तार में 40 वोल्ट का करंट प्रवाहित कर दिया है और ऐसे ही तीन तार लगा दिया है । बताया जा रहा है कि 40 वोल्ट के तार से किसी की मौत नहीं होती लेकिन तीन तार में 40-40 वोल्ट करंट किसी भी को मौत की नींद सुला सकती है । यह करंट सौर पैनल से लिया गया है। यह विदित हो कि सौर पैनल किसानों को बिजली की बचत और बिजली का खर्च बचाते हुए खेती करने शासन की योजनाओं के तहत दिया जा रहा है लेकिन खुद सरपंच पति द्वारा ही इसका दुरुपयोग किया जा रहा है । इस करंट से लगभग पांच गायों की मौत हो चुकी है और संभव है कि इस तार से कोई इंसान की मौत भी हो जाए क्योंकि यह तार झूलन पकरिया के चंडी देवी मंदिर के सड़क से थोड़ी दूर पर लगा है या कभी दूर्घटना होने पर बाइक कार अगर इस तार से टकरातीं है तो कितना नुक्सान होगा, यह आसानी से समझा जा सकता है परंतु एक जनप्रतिनिधि के पति द्वारा ही गैर जिम्मेदाराना रवैया अपनाया जा रहा है जिसमें गायों के साथ इंसानों की जान को खतरा है ।

मुझे आज ही इस बात की जानकारी मिली है कि यह तार सरपंच द्वारा बिछाया गया है और इस तार से चिपक कर कई् गायों की मौत हो गई है । यह गलत और गैरकानूनी है ।

कन्हैया लाल सोनी बीडीसी

इस तार से किसी की मौत नहीं होती है यह सिर्फ हल्का झटका देती है और यह तार बनाहिल ,चोरभटी आदि सभी गांवों में लगाया जा रहा है ।

सरपंच पति विष्णु कश्यप

Related Articles

Leave a Reply