Uncategorized

बड़ी खबर: भारत बंद के बीच किसान की मौत, पुलिस बोली – हार्ट अटैक आया

नई दिल्ली : भारत बंद आंदोलन के बीच सिंघु बॉर्डर पर एक किसान की मौत हो गई है. पुलिस का कहना है कि किसान की मौत हार्ट अटैक से हुई. फिलहाल मौत की असल वजह का पोस्टमार्टम में पता चलेगा. बता दें कि किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी किसानों को इस भारत बंद में विपक्षी पार्टियों का भी साथ मिला है. बता दें कि कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, शिवसेना किसानों के भारत बंद का समर्थन कर चुकी हैं. भारत बंद पर संयुक्त किसान मोर्चा ने दोपहर में ताजा बयान भी जारी किया. इसमें दावा किया गया कि भारत बंद को अभूतपूर्व समर्थन मिला है. कहा गया कि पंजाब, हरियाणा, केरल, बिहार में पूरी तरह से शटडाउन है. इसमें सभी प्रकार के संस्थान, मार्केट और ट्रांसपोर्ट बंद है. SKM ने आगे दावा किया कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में भी उनके भारत बंद को समर्थन मिल रहा है.

किसानों ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को हटाया

राजनीतिक पार्टियां भले किसान आंदोलन को समर्थन देने की बात कर रही हों, लेकिन किसान अब भी इसे राजनीति से दूर रखना चाहते हैं. दिल्ली सीमा पर कांग्रेस नेता और डीपीसीसी अध्यक्ष अनिल चौधरी गाजीपुर बॉर्डर पर कृषि क़ानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में पहुंचे थे. वहां प्रदर्शनकारियों ने इसे गैर राजनीतिक प्रदर्शन बताते हुए उन्हें धरना स्थल से उठने को कहा. वहीं किसानों के समर्थन में दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘ये दुख की बात है कि शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस पर किसानों को भारत बंद का आह्वान करना पड़ रहा है. अगर आज़ाद भारत में भी किसानों की नहीं सुनी जाएगी तो फिर कहां सुनी जाएगी? मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि जल्द से जल्द उनकी मांगे मानें.’

सुबह जाम थे दिल्ली के बॉर्डर

भारत बंद का असर राजधानी दिल्ली और आसपास की सीमाओं पर ज्यादा दिख रहा है. दिल्ली से सटे गुरुग्राम बॉर्ड और DND पर बहुत भयंकर जाम लगा लग गया था. जाम पर DCP साउथ वेस्ट दिल्ली इंगित प्रताप सिंह का बयान आया था कि संयुक्त किसान मोर्चा ने आज भारत बंद का आह्वान किया है इसलिए रजोकरी बॉर्डर पर बैरिकेड लगाए गए थे जिसके चलते वहां जाम हो गया था. अब वहां स्थिति सामान्य है. पुलिस को इनपुट मिले थे कि किसान दिल्ली में प्रवेश की कोशिशें कर सकते हैं, जिसको देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई थी.

हरियाणा-पंजाब मेंं रेलवे लाइन ब्लॉक

दिल्ली की सीमाओं के साथ-साथ हरियाणा, पंजाब में भी भारत बंद का असर दिख रहा है. हरियाणा में संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ रेलवे स्टेशन के ट्रैक पर बैठकर अपना विरोध जता रहे हैं. जिससे रेलवे सेवा ठप हो गई है.

Related Articles