जांजगीर चांपा

हफ्ते भर में तीन से चार हजार और सस्ती हो सकती है सरिया की कीमतें

रायपुर

घर बनाने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए यह समाचार बड़े काम की है। आसमान छू रही सरिया की कीमतों में आने वाले हफ्ते भर में ही तीन से चार हजार रुपये प्रति टन की गिरावट आ सकती है। यानि गिरावट के बाद रायपुर में सरिया 55 से 56 हजार रुपये प्रति टन पहुंच जाएगा। शुक्रवार 10 जून को सरिया वर्तमान में सरिया 60 हजार 500 रुपये प्रति टन पहुंच गया। 15 अप्रैल को सरिया 75 हजार रुपये प्रति टन बिक रहा था। लोहा कारोबारियों का कहना है कि अभी लोहा बाजार में वैसे ही मांग नदारद है। ऐसे में बारिश का सीजन शुरू होने को है और इसे कारोबार के लिए वैसे ही ढीला समय माना जाता है। इस वजह से सरिया की कीमतों में और गिरावट की संभावना बनी हुई है। इसके साथ ही एक दूसरा कारण यह भी है कि छत्तीसगढ़ से सबसे ज्यादा लोहा और स्टील बांग्लादेश, नेपाल और चीन भेजा जाता रहा है। एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ जाने के बाद सरिया का निर्यात कम हो जाएगा। इसका लाभ स्थानीय कारोबार को होगा।

गिरावट के ये हैं प्रमुख कारण

  1. ऊंची कीमतों के कारण इन दिनों बाजार से मांग बिल्कुल नदारद है
  2. सरकार ने लौह अयस्क और पैलेट पर निर्यात शुल्क लगाया है
  3. लौह अयस्क और कोयले की कीमतों में भी गिरावट आई है
  4. बारिश का सीजन शुरू होने को है और इसे आफ सीजन कहा जाता है

और गिर सकते हैं दाम
बाजार में अभी मांग कम है। इसके साथ ही सरकार ने लौह अयस्क व पैलेट पर निर्यात शुल्क लगाया है। इसका असर भी कीमतों में पड़ रहा है। आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट हो सकती है। मनोज अग्रवाल, अध्यक्ष, रोलिंग मिल एसोसिएशन

पौने दो महीने में 15 हजार सस्ता हुआ सरिया

इस प्रकार पौने दो महीने में सरिया की कीमतों में 15 हजार रुपये प्रति टन की गिरावट आई है। 15 अप्रैल को सरिया 75 हजार रुपये प्रति टन बिक रहा था। मार्च में तो सरिया रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंचते हुए 80 हजार 200 रुपये प्रति टन हो गया था।

सीमेंट भी 280 रुपये बोरी बिक रही

सीमेंट की कीमतों में भी लगातार गिरावट का दौर जारी है। इन दिनों सीमेंट 280 रुपये प्रति बैग पहुंच गया है। कारोबारियों का कहना है कि बाजार किसी भी प्रकार की तेजी का समर्थन नहीं कर रहा है। मांग में भारी कमी है। इसके कारण ही कीमतों में गिरावट है। अप्रैल माह में सीमेंट 340 रुपये प्रति बैग पहुंच गया था।

Related Articles

Leave a Reply