देश

रूस के वीरान इलाके में फंसा एअर इंडिया का विमान, 232 लोगों को निकालने के लिए ऐसे चला ऑपरेशन

नई दिल्ली

रूस के मगदान एयरपोर्ट पर फंसे एअर इंडिया के यात्रियों और दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को फ्लाइट के क्रू मेंबर्स को पहुंचाने के लिए पहुंची एयरलाइन की दूसरी फ्लाइट ने उड़ान भर ली है. मुंबई से मगदान के लिए रवाना हुआ एअर इंडिया का विमान आज सुबह 6:14 बजे पहुंचा था. इसने बुधवार की दोपहर 3:21 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी. एअर इंडिया की फ्लाइट AI195 मगदान में फंसे हुए 216 यात्रियों और 16 क्रू मेंबर्स को लेकर रवाना हो चुकी है. स्थानीय समय के मुताबिक, यह फ्लाइट सुबह 6:14 बजे पहुंची थी, जिसने वहां से 10:27 मिनट पर उड़ान भरी है, जिसके 00:15 बजे तक सैन फ्रांसिस्को पहुंचने की उम्मीद है. सैन फ्रांसिस्को में पहुंचने के बाद एअर इंडिया के यात्रियों की आवश्यक मदद की जाएगी. जिसमें चिकित्सा देखभाल, जमीनी परिवहन और आगे की डेस्टिनेशन शामिल है. बता दें कि मगदान नॉर्थ-ईस्ट रूस में ओखोटस्क सागर के किनारे स्थित है और ओब्लास्ट प्रशासन के अंतर्गत आता है. यह शहर मास्को से करीब 10.167 किलोमीटर है. मास्को से मगदान पहुंचने में करीब 7 घंटे 37 मिनट लगते हैं.

रूस में कराई गई थी इमरजेंसी लैंडिंग

मंगलवार को 216 यात्रियों को लेकर जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट AI 173 के इंजन में तकनीकी खराबी के बाद रूस के मगदान में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी. जिसके बाद क्रू मेंबर्स समेत 232 लोगों को स्कूल और मेडिकल कॉलेज में ठहराया गया था. एअर इंडिया ने अपने पहले के बयान में कहा था कि सभी यात्रियों और क्रू मेंबर्स को ‘होटल सुविधा’ दी गई थी.

हम स्थिति पर नजर बनाए हैं: US

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि एअर इंडिया के इस विमान में 50 से कम अमेरिकी नागरिक सवार थे. अमेरिका ने कहा कि सैन फ्रांसिस्को आने वाली एअर इंडिया की एक फ्लाइट के रूस के उत्तर-पूर्वी शहर मगदान में आपात स्थिति में उतरने के बाद वह स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने मंगलवार को कहा, हमें अमेरिका आ रही एक फ्लाइट की रूस में इमरजेंसी लैंडिंग की जानकारी मिली है. हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

Related Articles

Leave a Reply