छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में 40 फीसद युवा किडनी के नए रोगियों में शामिल

रायपुर

शासकीय DKS सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल की OPD में पहुंचने वाले किडनी के नए रोगियों में 40 फीसद युवा हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि सामान्य तौर पर किडनी की समस्या 40 वर्ष के बाद आती है। रक्तचाप और मधुमेह के मरीजों में यह बीमारी ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन हाल में देखा जा रहा है कि 15 से 35 वर्ष के ऐसे युवा जिनको बीपी-शुगर की शिकायत नहीं है उन्हें भी किडनी से संबंधित परेशानी आ रही है।
नई चुनौतियों का सामना करने के लिए विशेषज्ञ शोध की तैयारी में लगे हैं। ताकि सही तरीके से इलाज हो सके। मानव संसाधन की कमी इसमें रोड़ा साबित हो रही है। किडनी रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डा. प्रफुल्ल दावले ने बताया कि अस्पताल की ओपीडी में हर दिन प्रदेश भर से 50 से 60 मरीज पहुंचते हैं। इसमें 40 फीसद युवा हैं जिन्हें अन्य स्वास्थ्यगत समस्याएं नहीं होती है। वहीं अस्पताल में 100 से अधिक मरीजों का हर दिन डायलिसिस होता है। अधिकांश मरीजों की किडनियां इतनी खराब हो जातीं हैं कि उनके ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ रही।

DKS सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल के किडनी रोग विभाग के डा. प्रफुल्ल दावले ने कहा कि किडनी रोग विभाग की ओपीडी में आ रहे 40 फीसद युवाओं में किडनी की समस्या सामने आ रही है। ज्यादातर मामले में इन युवाओं को बीपी और शुगर की परेशानी नहीं है। ऐसे में इसे लेकर शोध की आवश्यकता है। लेकिन संसाधन की कमी की वजह से समस्या आ रही, शोध जल्द शुरू करेंगे। ताकि मुख्य कारण जान सकें।

Related Articles

Leave a Reply