Advertisement
बिलासपुर

ओएसडी प्रसन्ना पहुंचे सिम्स, कहा- हर हाल में 15 दिन में सुधर जानी चाहिए व्यवस्था

बिलासपुर

हाई कोर्ट के सख्त आदेश के बाद प्रशासन स्तर पर सिम्स की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए प्रशासन स्तर पर कवायद शुरू कर दी गई है। आइएएस आर प्रसन्ना सिम्स के ओएसडी नियुक्त किया गए हैं। वे शुक्रवार की शाम सिम्स पहुंचे। फिर तत्काल सभी विभागों के अधिकारियों को तलब कर उनकी बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहली नजर में भी यहां खामियां नजर आ रही है।

उन्होंने कहा कि यहां की तमाम खामियों व कमियों की सूची बनाई जाए और उन्हें दूर करने सिलसिलेवार काम करें। इन कामों की पल-पल मानिटरिंग होनी चाहिए और अधिकारियों को हर दिन निरीक्षण कर खामियां दूर करने निरीक्षण करना होगा। उन्होंने यह भी पूछा कि हाई कोर्ट के संज्ञान में लेने के बाद क्या-क्या किया गया है, जिससे व्यवस्थाओं में सुधार आया हो।

जब सिम्स प्रबंधन ने जानकारी दी कि साफ-सफाई का काम चालू कर दिया है, हालांकि अभी ड्रेनेज की समस्या बनी हुई है। अंदरुनी नाले के कई स्थान चोक हैं, जिन्हें सामान्य करने का काम किया नगर निगम और पीडब्ल्यूडी के सहयोग से किया जा रहा है। लेकिन इन जवाबों व मौजूदा स्थिति को देखते हुए ओएसडी संतुष्ट नजर नहीं आए।

आज सुबह 11 बजे करेंगे निरीक्षण
ओएसडी आर प्रसन्ना शनिवार की सुबह 11 पूरे अस्पताल भवन का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान खामियों को देखते हुए अपनी एक रिपोर्ट तैयार करेंगे, इस रिपोर्ट को हाई कोर्ट को सौंपा जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार हाई कोर्ट व्यवस्था सुधारने के लिए जरूरी बदलाव करने के निर्देश देंगे।

इस दौरान अधिकारियों पर भी गाज गिरने की आशंका रहेगी। बाक्स डीएमई और एनएचएम की टीम भी करती रही दिनभर निरीक्षण हाई कोर्ट के संज्ञान में लेने के बाद प्रशासन स्तर पर सिम्स का सुधारने की कवायद चल रही है। शासन के आला अधिकारी रोजाना सिम्स पहुंचकर बारीकी से निरीक्षण कर रहे है। निरीक्षण से यह बात भी सामने आ चुकी है कि सिम्स में बड़े पैमाने पर अव्यवस्था फैली हुई है।

वही इन खामियों का जायजा लेने रायपुर डीएमई की एक टीम के साथ ही एनएचएम रायपुर की एक टीम भी पहुंची। यह दिनभर अस्पताल भवन का निरीक्षण करती रही। उन्हें बड़े पैमाने में जो खामियां मिली हैं, उनकी रिपोर्ट तैयार की गई है। इसे संबंधित विभाग को सौंपा जाएगा।

इतनी दुर्गंध, अधिकारियों को रूमाल से ढंकना पड़ा मुंह
निरीक्षण के दौरान सिम्स में पर्याप्त गंदगी मिली है। जगह-जगह दूषित पानी का बहान भी उन्हें दिखा, वहीं वार्डो की सफाई पर अधिकारियों ने सवाल उठाए। सिम्स की हालत इतनी अधिक खराब है कि इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शनिवार की दोपहर अधिकारियों को निरीक्षण के समय कई स्थान पर तेज बदबू होने की वजह से मुंह को रूमाल से ढंकने के लिए बाध्य होना पड़ गया।

Related Articles

Leave a Reply