Advertisement
देश

अयोध्या की ‘शबरी रसोई’ में क्यों मिल रही है 55 की चाय और 65 रुपया का टोस्ट? मैनेजर ने बताई महंगे बिल की वजह

अयोध्या

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य गेट यानी जन्मभूमि पथ से महज 300 मीटर की दूरी पर अरुंधति मल्टी लेयर पार्किंग है और इसी की चौथी मंजिल पर है- ‘शबरी रसोई.’ यह रेस्टोरेंट आजकल सुर्खियों में है और इसके पीछे की वजह यहां के बिल की वायरल फोटो है. बिल में एक चाय की कीमत 55 रुपए तो टोस्ट की कीमत 65 रुपए दर्शाई गई है. aajtak ने इस पूरे मामले की पड़ताल की और सच सामने आने के बाद अयोध्या विकास प्राधिकरण ने शबरी रसोई को नोटिस भेज कर स्पष्टीकरण मांगा है.

दरअसल, अयोध्या की टेढ़ी बाजार तिराहे पर अयोध्या विकास प्राधिकरण ने अरुंधति मल्टी लेयर पार्किंग बनाई है. इसके सबसे ऊपरी यानी चौथी मंजिल पर स्थित है- शबरी रसोई. श्री राम और शबरी का कलरफुल चित्र भी आपको प्रवेश द्वार पर देखने को मिल जाएगा. शबरी रसोई की छत से हमें श्री राम जन्मभूमि मंदिर साफ तौर पर दिखाई दिया. जबकि भीतर बड़े होटल के रेस्टोरेंट की तरह का रेस्टोरेंट दिखाई दिया. हम भीतर पहुंचे और सच जानने के लिए हमने भी दो चाय का ऑर्डर दिया.

प्रिंटेड की जगह थमाया कागज पर लिखा बिल

हमने भी अपने और अपने सहयोगी के लिए 2 चाय और टोस्ट मंगवाए. कुछ देर बाद वेटर ने कहा, टोस्ट नहीं है. चाय लाता हूं. चाय समाप्त करने के बाद जब हमने उससे बिल मांगा तो उसने प्रिंटेड बिल की जगह कागज पर लिखा एक बिल हमें थमाया और इस बिल में 55 रुपए के हिसाब से 110 रुपए दो चाय के दाम लिखे हुए थे. हमने उससे पूछा कि प्रिंटेड बिल नहीं है क्या? और चाय का दम इतना महंगा क्यों है? तो उसने कहा कि प्रिंट करने वाली मशीन खराब हो गई है, इसलिए प्रिंटेड बिल नहीं है. वेटर ने हमारे सामने रखा मीनू कार्ड उठा कर दिखाया कि देखिए इसमें चाय के दाम ₹55 और काफी के दाम 75 रुपए लिखे हैं.

शबरी रसोई के प्रबंधन तंत्र की दलील

हमने वेटर से शबरी रसोई के ऑनर या मैनेजर के बारे में पूछा तो उसने मैनेजर की तरफ इशारा किया. हम मैनेजर के पास पहुंचे तो प्रबंधतंत्र से जुड़े लोग भी मिल गए. उसमें से एक ने अपना नाम चंदन कुमार पांडेय बताते हुए शबरी रसोई का व्यवस्थापक बताया. उन्होंने हमें समझाने की कोशिश की कि चाय और टोस्ट के दाम के साथ उनके व्यंजनों के दाम क्यों अधिक हैं? हमने उनसे सीधा पूछा, एक चाय के दाम ₹55 क्यों रखे हैं? वह भी उस अयोध्या में जहां अधिक दर्शनार्थी आते हैं?

अयोध्या विकास प्राधिकरण ने जारी किया नोटिस

अब इसके बाद अयोध्या विकास प्राधिकरण ने शबरी रसोई को नोटिस जारी कर 55 रुपए की चाय और 65 रुपए के टोस्ट को लेकर जवाब मांगा है. बता दें कि प्राधिकरण ने ही शबरी रसोई को लीज पर स्थान दिया है. उसने अब देखना दिलचस्प होगा कि विकास प्राधिकरण के नोटिस के बाद क्या शबरी रसोई के मीनू कार्ड की रेट लिस्ट में कोई परिवर्तन आता है या फिर बात महज नोटिस तक रह जाती है.

Related Articles

Leave a Reply