देश

समंदर में मची खलबली, उधर चीन ने भेजा युद्धपोत, इधर भारत ने भी दौड़ा दी वॉरशिप, कोलंबो में ये क्या हुआ?

नई दिल्ली

हिंद महासागर (IOR) में वर्चस्व की लड़ाई जारी है. चीन हिंद महासागर में अपना दबदबा चाहता लेकिन भारत अपना दबदबा चाहता है. इस बीच एक हैरान कर देने वाली घटना घटी है. IOR में वर्चस्व के लिए भारत और चीन के बीच ‘ग्रेट गेम’ जारी है. सोमवार की सुबह कोलंबो में एक भारतीय युद्धपोत, गाइडेड मिसाइल विध्वंसक INS मुंबई कोलंबों पहुंचे. इसके साथ ही तीन चीनी युद्धपोतों ने भी ऐसा ही किया, जिसने हलचल पैदा कर दिया है.

TOI की रिपोर्ट के अनुसार एक भारतीय रक्षा अधिकारी ने कहा कि ‘चीनी युद्धपोत, जिनमें उसके समुद्री डकैती रोधी युद्धपोत भी शामिल हैं, अब पहले की तुलना में हिंद महासागर क्षेत्र में काफी लंबे समय तक रह रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि ‘IOR में चीनी नौसेना की बढ़ती मौजूदगी, साथ ही क्षेत्र में अतिरिक्त सुविधाओं की बीजिंग की तलाश, भारत के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है.’

निश्चित रूप से, 140 युद्धपोतों वाली भारतीय नौसेना को निश्चित रूप से पाकिस्तान से निपटने और IOR में चीन को रोकने के लिए पर्याप्त मजबूती की आवश्यकता है. बता दें कि जब चीनी युद्धपोत कोलंबो की ओर बढ़ रहे थे भारतीय नौसेना ने तीन चीनी युद्धपोतों पर कड़ी नजर रख रखी थी. चीनी युद्धपोतों, विध्वंसक हेफ़ेई, और लैंडिंग प्लेटफॉर्म डॉक्स (जल-थल-स्थल जहाज) वुझिशान और किलियानशान में लगभग 1,500 कर्मी थे. इंडियन नेवी ने हिंद महासागर क्षेत्र में प्रवेश करने से लेकर सोमवार की सुबह कोलंबो में उनके तट पर आने तक बारीकी से नजर रख रखी थी.

क्यों दोनों देश के युद्धपोत कोलंबो पहुंचे हैं
बता दें कि कोलंबो में श्रीलंका ने INS मुंबई का स्वागत किया, जिसकी कमान कैप्टन संदीप कुमार के हाथों में है और जिसमें 410 नाविकों का दल है. साथ ही कोलंबों ने चीनी युद्धपोतों का भी स्वागत किया. INS मुंबई और चीनी युद्धपोतों को श्रीलंकाई युद्धपोतों के साथ अलग-अलग “पैसेज अभ्यास” करने का कार्यक्रम है, जो 29 अगस्त को ही होगा.

Related Articles

Leave a Reply