Advertisement
देश

शपथ ग्रहण की तैयारी में लगे संभावित मंत्री

नई दिल्ली

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर आज इतिहास रचने जा रहे हैं. वो जवाहर लाल नेहरू के बाद दूसरे नेता हैं, जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्‍ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं. कई विदेशी मेहमान भी पीएम मोदी के श‍पथ ग्रहण समारोह में शामिल हो के लिए आए हैं.

“मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी…” कुछ इसी अंदाज में मनोनीत पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज तीसरी बार प्रधानमंत्री के पद को लेकर शपथ ग्रहण करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभावित मंत्रियों से मुलाकात के दौरान कहा कि गवर्नेंस पर ध्‍यान दें और सुनिश्चित करें कि परियोजनाएं समय पर पूरी हों. वहीं, सुबह शपथ ग्रहण से पहले पीएम मोदी राजघाट, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल ‘सदैव अटल” और वॉर मेमोरियल पहुंचे. पीएम मोदी आज शपथ ग्रहण कर पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बराबरी कर लेंगे, जो लगातार तीन बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

समारोह के विशेष अतिथि दिल्‍ली पहुंच चुके हैं, राष्‍ट्रपति भवन में तैयारियां अंतिम दौर में हैं. शाम 07.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा. राजधानी में वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए कई रूट्स डायवर्ट किए गए हैं. मोदी सरकार 3.0 शपथ ग्रहण (Modi Cabinet 3.0) से ज्‍यादा चर्चा इस बात को लेकर हो रही है कि नई कैबिनेट में कौन-कौन होगा. दरअसल, इस बार बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. इसलिए गठबंधन की सरकार में विपक्षियों की अहमियत काफी बढ़ गई है.

सूत्रों की मानें तो एनडीए की सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी (TDP), जनता दल युनाइटेड (JDU) और जनता दल (सेक्युलर) समेत अन्‍य पार्टियों ने बीजेपी के सामने अपनी मांग रख दी है. हालांकि, अभी तक ये सामने नहीं आया है कि किस दल को क्‍या पोर्टफोलियो मिलने जा रहा है. सूत्रों की मानें तो गृह मंत्रालय , वित्त मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत वैचारिक पहलुओं वाले मंत्रालय बीजेपी के पास रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट पद मिल सकते हैं.

सहयोगी दलों के मंत्रियों की संख्या 12

  1. के राममोहन नायडू – टीडीपी
  2. चंद्रशेखर पेम्मासानी – टीडीपी
  3. लल्लन सिंह – जेडीयू
  4. रामनाथ ठाकुर – जेडीयू
  5. जयंत चौधरी – आरएलडी
  6. चिराग पासवान – एलजेपी आरवी
  7. प्रताप राव जाधव – शिवसेना
  8. जीतन राम मांझी – हम
  9. चंद्र प्रकाश चौधरी – आजसू
  10. रामदास आठवले – आरपीआई
  11. अनुप्रिया पटेल – अपना दल
  12. एच डी कुमारस्वामी – जेडीएस

PM मोदी ने देश के लिए ऐतिहासिक काम किया- सांसद रक्षा खड़से
रक्षा खड़से लगातार तीसरी बार महाराष्ट्र से लोकसभा चुनाव जीती हैं और पहली बार मोदी सरकार में शामिल होंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के बाद रक्षा खड़से ने एनडीटीवी से बताया, “प्रधानमंत्री ने हमें शुभकामनाएं दी. उनके आशीर्वाद से हमें आगे सरकार में काम करना है. नरेंद्र मोदी ने देश के लिए जो काम किया है वह ऐतिहासिक है. देश को आगे ले जाने में नरेंद्र मोदी की अहम भूमिका रही है. जनता ने हमें 5 साल और मौका दिया है. मुझे लगता है कि अगले 5 साल में और अच्छे से काम होगा. हमें देश की जनता की सेवा करनी है.

बीजेपी राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के लिए 4 नाम आए सामने, भूपेन्द्र यादव सबसे आगे
बीजेपी राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के लिए 4 नाम सामने आए हैं. भूपेन्द्र यादव का नाम सबसे आगे चल रहा है. बीजेपी के नए अध्‍यक्ष के लिए जिन नामों पर चर्चा हो रही है, उनमें शिवराज सिंह चौहान, धर्मेंद्र प्रधान और मनोहर लाल खट्टर का नाम भी शामिल है.

3.0: पीएम मोदी ने संभावित मंत्रियों को किया संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण करने से पहले संभावित मंत्रियों से मुलाकात के दौरान कहा कि गवर्नेंस पर ध्‍यान दें और सुनिश्चित करें कि परियोजनाएं समय पर पूरी हों.

पीएम मोदी ने संभावित मंत्रियों के साथ की मुलाकात
शपथ ग्रहण से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभावित मंत्रियों के साथ मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने सांसदों के साथ बातचीत की.

(साभार abp न्यूज़)

Related Articles

Leave a Reply