देश

50 से अधिक अस्पतालों व हिंदुजा कॉलेज को बम से उड़ाने की मिली धमकी

मुंबई,
मुंबई में 50 से ज्यादा अस्पतालों और चरनी रोड स्थित हिंदुजा कॉलेज ऑफ कॉमर्स को मंगलवार सुबह ईमेल के जरिए बम की धमकी मिली, जिसके बाद बम स्क्वाड और पुलिस टीमें तलाशी अभियान के लिए इन प्रतिष्ठानों में पहुंचीं. ईमेल भेजने वाले ने दावा किया है कि अस्पतालों के बिस्तरों के नीचे और बाथरूम में बम लगाए गए हैं, जिनमें कुछ देर में ब्लास्ट होगा. पुलिस ने बताया कि VPN नेटवर्क का इस्तेमाल करके ये ईमेल भेजे गए थे.
मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल, रहेजा हॉस्पिटल, सेवन हिल हॉस्पिटल, कोहिनूर हॉस्पिटल, केईएम हॉस्पिटल, जेजे हॉस्पिटल, सेंट जॉर्ज और अन्य हॉस्पिटल को बम की धमकी वाला ईमेल मिला. ये ईमेल Beeble.com नाम की एक वेबसाइट से भेजे गए थे. जैसे ही अस्पतालों को थ्रेट ईमेल मिला, उन्होंने पुलिस को इस बारे में सूचित किया. बम स्क्वाड और पुलिस की टीमों ने अस्पतालों में तलाशी अभियान चलाया, लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली.
इसके अलावा मुंबई के बीएमसी मुख्यालय को एक धमकी भरा ईमेल मिला है. अज्ञात व्यक्ति ने मुख्यालय को बम से उड़ाने की धमकी दी है. पुलिस ने बीएमसी मुख्यालय की जांच की, लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला. इस मामले में आगे की जांच जारी है.
ये ईमेल किसने भेजा था और कहां से भेजा था इस बारे में पुलिस को अभी कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. धमकी भरा ईमेल करने के पीछे क्या मकसद है इस बारे में कुछ साफ नहीं पता चल पाया है. हिंदुजा कॉलेज ऑफ कॉमर्स की प्रिंसिपल डॉ. मीनू बी मदलानी ने कहा, ‘हमें ईमेल के जरिए धमकी मिली. मैंने इसकी सूचना वीपी पुलिस स्टेशन और अपने प्रबंधन को दी. पुलिस ने बम निरोधक दस्ते के साथ गहन जांच की और पाया कि यह धमकी अफवाह थी’.
बीते कुछ समय में दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भी कई कॉलेजों और स्कूलों को इसी तरह की धमकियां ईमेल के जरिए भेजी गई हैं. मई महीने में दिल्ली और नोएडा के लगभग 100 स्कूलों और 15 कॉलेजों को बम की धमकी वाले ईमेल मिले भेजे गए थे. पुलिस के मुताबिक, सभी धमकी भरे ईमेल Beeble.com नाम की वेबसाइट से जुड़ी एक ही आईडी से भेजे गए थे, जिसका सर्वर साइप्रस में स्थित है. अधिकारियों ने मामले की गंभीरता से जांच शुरू कर दी है.

(साभार आज तक)

Related Articles

Leave a Reply