देश

BEd का झंझट खत्म, अब टीचर बनने के लिए पास करनी होगी ये परीक्षा

टीचिंग सेक्टर में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए काम की खबर है। अब तक स्कूल टीचर भर्ती के लिए सबसे बड़ी योग्यता BEd पास को माना जाता था, लेकिन नए नियम के अनुसार बीएड को खत्म कर दिया जा रहा है। नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के आधार पर एजुकेशन सिस्टम में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। आइए जानते हैं बीएड की जगह अब कौन सी परीक्षा पास करनी होगी।

BEd कोर्स

बैचलर ऑफ एजुकेशन एक ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम है जिसे सामान्यता BEd के रूप में जाना जाता है। इस कोर्स में पढ़ाने का तरीका और स्पेशल सब्जेक्ट की डिटेल नॉलेज होती थी। अप इस कोर्स की जगह नया इंटीग्रेटेड प्रोग्राम लॉन्च हो चुका है।

क्यों बंद होगा BEd?

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब BEd करने वाले उम्मीदवारों को प्राइमरी टीचर बनने से रोक दिया गया है। नई शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत अब नए बदलाव किए जा रहे हैं।

ITEP Course

नई शिक्षा नीति के तहत नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन यानी (NCTE) की ओर से नया प्रोग्राम इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) लॉन्च किया जा रहा है। यह कोर्स अगले सेशन से एजुकेशन सिस्टम का हिस्सा हो सकता है। आइए जानते हैं ITEP क्या है।

क्या है ITEP?

न्यू एजुकेशन पॉलिसी के आधार पर इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) कोर्स को लाया गया है। इसका उद्देश्य स्कूल संरचना के अनुसार शिक्षकों को बुनियादी, प्रारंभिक, मध्य और माध्यमिक चरणों के लिए तैयार करना है।

कितने साल का कोर्स?

आईटीईपी कोर्स चार साल की अवधि का होगा। इस कोर्स में 12वीं पास करने के बाद छात्र दाखिला ले सकते हैं। इसे बीएड से अलग कोर्स बताया जा रहा है। हालांकि इसके सिलेबस बीएड के समान ही हो सकते हैं। दिल्ली के BRAU University में एडमिशन शुरू हो गया है।

क्या होगा फायदा?

अब तक के नियम के अनुसार, 12वीं के बाद ग्रेजुएशन पूरा करना होता था फिर कहीं जाकर बीएड कोर्स करना होता है। नए नियम के तहत अब ITEP Course के आने से अभ्यर्थि चार साल में ही प्राइमरी टीचर बनने की योग्यता रखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply