विदेश

गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा पर इनामों की बारिश… पढ़े पूरी खबर

डेस्क न्यूज
गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा पर इनामों की बारिश होने लगी ही. एक तरफ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक ने उन्हें बधाई दी है. राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा कि नीरज चोपड़ा की अभूतपूर्व जीत. आपके गोल्ड ने बाधाओं को तोड़ते हुए इतिहास रच दिया. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज आपने जो हासिल किया है, उसे हमेशा याद रखा जाएगा.
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नीरज चोपड़ा को छह करोड़ रुपये, क्लास-वन की सरकारी नौकरी आदि देने का ऐलान किया. इसके अलावा, बीसीसीआई ने भी नीरज चोपड़ा के लिए एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. भारत के टोक्यो ओलंपिक में अब तक सात मेडल हो चुके हैं, जोकि किसी भी ओलंपिक में सबसे अधिक है. लंदन में 2012 में हुए ओलंपिक में भारत को छह मेडल मिले थे.
एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने ऐलान किया है कि अगले एक साल तक नीरज चोपड़ा उनकी विमान सेवा का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं. नीरज चोपड़ा इस दौरान असीमित मुफ्त यात्रा कर सकते हैं. यह ऑफर 8 अगस्त, 2021 से 7 अगस्त 2022 तक के लिए लागू होगा.
इंडिगो के पूर्णकालिक निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोनोजॉय दत्ता ने कहा, नीरज हम सभी को आपकी उल्लेखनीय उपलब्धि के बारे में सुनकर बहुत खुशी हुई. आपने देश को गौरवान्वित किया है. मुझे पता है कि इंडिगो के सभी कर्मचारी हमारी फ्लाइट में आपका स्वागत करने के लिए वास्तव में सम्मानित महसूस करेंगे. पूरी विनम्रता के साथ हम आपको इंडिगो पर एक साल के लिए मुफ्त फ्लाइट की सेवा देना चाहते हैं.

इसके बाद पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी नीरज की जीत का बेहतरीन अंदाज में जश्न मनाया. उन्होंने 2 करोड़ रुपए देने का ऐलान कर दिया. उन्होंने कहा कि नीरज का पंजाब से एक गहरा नाता है, ऐसे में उनका गोल्ड जीतना सभी पंजाबियों के लिए गर्व की बात है.

सीएम अमरिंदर के बाद आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने भी नीरज चोपड़ा को एक करोड़ देने का ऐलान किया. उनकी तरफ से प्रेस नोट में कहा गया कि भारतीय होने के नाते हम सभी को नीरज पर गर्व है. सीएसके अब एक 8758 नंबर की स्पेशल जर्सी भी बनाएगी और हमारी तरफ से नीरज को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे

9 अगस्त को होगी भारत वापस
टोक्यो ओलंपिक में भाला फेक (जैवलिन थ्रो) में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा 9 अगस्त को भारत वापस लौटेंगे. नीरज ने ओलंपिक में शनिवार को फाइनल मुकाबले में अपने दूसरे ही प्रयास में 87.58 मीटर का थ्रो कर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. पहली बार किसी भारतीय एथलीट ने ओलंपिक के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में गोल्ड मेडल हासिल किया है. नीरज के भारत लौटने के बाद जबरदस्त स्वागत की तैयारी चल रही है.
नीरज चोपड़ा सोमवार की शाम तकरीबन सवा पांच बजे एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे. इसके बाद वह सीधे यहां से दिल्ली कैंट इलाके में स्थित राजरीफ स्पोट्र्स सेंटर जाएंगे. यहां पर एक इवेंट में उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा.