देश

जंगल में टॉयलेट करने गया था ये शख्स, तभी हाथ लगा हजारों साल पुराना ‘खजाना’, देखते ही चमकी किस्मत!

दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों में लगातार रिसर्च और खोज से जुड़े काम चलते रहते हैं. इस काम में लगे लोगों का मकसद दुनिया के सामने इतिहास से जुड़ी महत्वपूर्ण चीजों को सामने लना होता है. कई रिसर्चर्स और खोजकर्ताओं की पूरी जिंदगी इस कोशिश में बीत जाती है, लेकिन उनके हाथ सफलता नहीं लगती. लेकिन कुछ लोग किस्मत के इतने धनी होते हैं कि चंद दिनों या महीनों में ही वे महत्वपूर्ण खोज कर लेते हैं. सोशल मीडिया पर एक ऐसे ही शख्स की कहानी वायरल हो रही है. इस शख्स का नाम क्लिफोर्ड कॉलथर्ड (Clifford Coulthard) है, जो ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं. रिसर्च के दौरान इस शख्स के हाथ हजारों साल पुराना खजाना लग गया, जिससे उनकी किस्मत चमक गई.

वायरल हो रही ये दास्तां साल 2011 की है, जब क्लिफोर्ड अपने साथियों के साथ ऑस्ट्रेलिया की मशहूर आर्कियोलॉजिस्ट साइट एडन्यामाथान्हा (Adnyamathanha) गए. उस दौरान ये सभी ला ट्रोबे यूनिवर्सिटी (La Trobe University) के स्टूडेंट थे. क्लिफोर्ड और उनके साथियों को उम्मीद थी कि खोज के बाद उनके हाथ कुछ जरूर लगेगा, लेकिन कई दिनों तक उन्हें कोई सफलता नहीं मिली. बताया जाता है कि खोज के दौरान अचानक क्लिफोर्ड को जोर की सू-सू आई. ऐसे में थोड़ी दूरी पर उन्होंने एक सुनसान जगह देख टॉयलेट करने का फैसला किया. सू-सू करने पहुंचे क्लिफोर्ड ने देखा कि वो एक गुफा थी, जो सुनसान थी. ऐसे में उन्होंने गुफा को गौर से देखना शुरू किया, तो देखा कि खाली पड़ी इस गुफा की दीवारों पर अलग तरह का आर्टवर्क बना हुआ है.

इतना ही नहीं, गुफा की छत पर कालिख भी मौजूद थी, जिससे पता चला कि कभी यहां लोग रहते थे और गुफा में ही वो खाना भी बनाते थे. ऐसे में क्लिफोर्ड ने तुरंत ही अपनी टीम को वहां बुला लिया. क्लिफोर्ड की टीम ने गुफा की खुदाई शुरू कर दी. थोड़ी ही देर में उनकी आंखें चमक उठीं, क्योंकि उन्हें 50 हजार साल पुराने औजार और हथियार मिले, जो किसी खजाने से कम नहीं थे. इस खोज से उनकी किस्मत भी चमक गई. खोज में कई और सच्चाई भी सामने आई. इसी दौरान उन्हें पता चला कि ये जगह ऑस्ट्रेलिया की सबसे पुरानी आर्कियोलॉजी साइट्स में से एक है. साथ ही रिसर्च में खुलासा हुआ कि उस जगह पर 40 हजार साल पहले तक लोग रहा करते थे, लेकिन पिछले 10 हजार साल तक यह गुफा वीरान रही.

खुदाई में मिलीं ये सारी चीजें!
क्लिफोर्ड और उनकी टीम अपनी खोज से बेहद खुश थी. वे लगातार गुफा के अंदर और आसपास खुदाई करते रहे. इस दौरान क्लिफोर्ड की टीम के हाथ कुछ जानवरों की हड्डियां, कोयला और पेड़-पौधों के अवशेष भी मिले. इसके अलावा इन लोगों को वहां से 33 से 40 हजार साल पुराने हथियार भी मिले, जिनमें कुल्हाड़ी भी शामिल थी. इन सभी को जमीन से निकाला गया. इसके अलावा क्लिफोर्ड की टीम को वहां से 16 अलग-अलग जानवरों के अवशेष भी मिले. बता दें कि क्लिफोर्ड की किस्मत मेहरबान थी, जो वो उस जगह टॉयलेट करने पहुंच गए और इतनी बड़ी खोज हो सकी. अगर वे वहां पर सू-सू करने नहीं जाते तो इतनी बड़ी खोज नहीं हो पाती.

Related Articles

Leave a Reply