छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ योग एशोसिएशन द्वारा योग शिविर का आयोजन……अन्य राज्यों के भी लोग जुड़े

रायपुर
योग एक ऐसी साधना है जो मनुष्य को जटिल रोगों से बचने में मदद करता है अत: योग एवं प्राणायाम का निरंतर अभ्यास अत्यंत महत्वपूर्ण है जिसके लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती हैं इसलिए छत्तीसगढ़ योग एशोसिएशन द्वारा योग का प्रशिक्षण प्राप्त करके 7 दिवसीय योग शिविर कोरोना संकट को देखते हुए आनलाइन लगाया गया था जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य के अलावा अन्य राज्यों से भी लोग जुड़े थे।

छत्तीसगढ़ योग एशोसिएशन द्वारा योग शिविर का आयोजन......अन्य राज्यों के भी लोग जुड़े Pradakshina Consulting PVT LTD
आज कल के आधुनिक जीवन शैली में अनियमित दिनचर्या, अनियमित खान पान,देर रात जागना के कारण मानव स्वास्थ्य अस्त व्यस्त हुआ पडा़ है इस सब को देखते हुए योग की नितान्त आवश्यकता है। योग से ही निरोगी काया संभव है। योग से असाध्य रोगों से भी मुक्ति मिलती है। कोरोना काल में यह जरूरी है। हर प्रकार के रोगों से मुक्ति के लिए आसन, प्राणायाम का नियमित अभ्यास जरुरी है। योग करने से शरीर ऊर्जावान बनता है। इम्युनिटी बढ़ती है।
इसलिए छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन ने इंडियन योग एसोसिएशन के साथ मिलकर संयुक्त रूप से भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के अधीन योग सर्टिफिकेशन बोर्ड के योग शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स का प्रशिक्षण प्रारम्भ किया है, जिसमें प्रतिभागियों को योग की थ्योरी व प्रेक्टिकल की जानकारी अंतर्राष्ट्रीय योग विशेषज्ञों द्वारा दिया जा रहा है उक्त प्रशिक्षण के बाद प्रतिभागी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कुशल योग शिक्षक बन कर योग में स्वयं आत्मनिर्भर बन सकते हैं।

छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री शैलेंद्र विशी व पतंजलि युवाभारत छत्तीसगढ़ के राज्य प्रभारी श्री जयन्त भारती जी व कोषाध्यक्ष श्री भोजेन्द्र साहूजी, स्मिता यादव के कुशल नेतृत्व में यह कार्य बहुत ही सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था।

Related Articles