रायपुर

जब छत्तीसगढ़ में 3100 रुपये दिया जा सकता है तो देश के किसानों को एमएसपी क्यों नहीं मिलना चाहिए: भूपेश बघेल

रायपुर

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज सुबह दिल्ली के लिए रवाना हुए. रायपुर एयरपोर्ट पर प्रेसवार्ता के दौरान उन्होंने दिल्ली में हो रहे किसान आंदोलन को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने देश भर में किसानों को एमएसपी दिए जाने को लेकर सवाल किया है.

किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार पर बोला हमला: कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ”राहुल जी ने पांच साल पहले छत्तीसगढ़ के किसानों को 2500 रुपये समर्थन मूल्य देने का वादा किया था. हमने पांच साल पूरा 2500, बल्कि उससे बढ़ाकर 2640 रपये समर्थन मूल्य दिया. उसी के चलते भारतीय जनता पार्टी ने दबाव में आकर यहां 3100 रुपये देने की घोषणा की. जब छत्तीसगढ़ में 3100 रुपये दिया जा सकता है तो देश के किसानों को एमएसपी क्यों नहीं मिलना चाहिए, एमएसपी की गारंटी क्यों नहीं होनी चाहिए. उसके लिए आंदोलन की आवश्यकता क्यों पड़ रही है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार ने यह कर दिखाया है.”

सभी उत्पादों के लिए एमएसपी का वादा: पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ”किसान आंदोलन कर रहे हैं. उसे पूरा समर्थन हम लोगों का है. पूरे देश के किसानों को 3100 रुपये धाम का समर्थन मूल्य मिलना चाहिए. इसी तरह और भी उत्पाद हैं, उसका भी समर्थन मूल्य मिलना चाहिए. कल अंबिकापुर में मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल जी ने घोषणा की है कि जितने भी उत्पाद हैं, उसके हम एमएसपी से खरीदी करेंगे.”

अंबिकापुर में राहुल और खरगे ने की है घोषणा: राहुल गांधी की न्याय यात्रा के अंबिकापुर पहुंचने पर भारी भीड़ के बीच राहुल गांधी ने एक बार फिर एमएसपी का मुद्दा उठाया था. राहुल गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए MSP को कानूनी दर्जा देना हमारी पहली गारंटी है. हम गांव, गरीब और किसानों से मिले सुझावों पर अपना घोषणा पत्र बनाएंगे. जब हमारी सरकार बनेगी, तब एमएसपी से जुड़े सभी विवादों का अंत कर किसानों को उनकी फसलों का मालिक बना देंगे. इस दौरान कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर किसानों का दमन करने का आरोप लगाया था. कांग्रेस का कहना है कि, जो किसान खेतों में हमारे लिए अन्न उपजाते हैं, उनकी राहों में कीलें बिछा दी गई है. किसानों के साथ लगातार अन्याय हो रहा है. कांग्रेस ने हरियाणा से दिल्ली आने वाली सभी सड़कों को सील करने की आलोचना की.

भारतीय जनता पार्टी ने एक राज्य में 3100 रुपये देने की घोषणा की है और बजट में भी शामिल किया है. भले किसानों को पैसा मिला नहीं मिला अलग बात है, लेकिन बजट में शामिल तो है. यहां 3100 दे रहे हैं, समर्थन मूल्य से ज्यादा दे रहे हैं. पूरे देश में किसानों को क्यों नहीं मिलना चाहिए. बीजेपी एक राज्य में दे रही है, पूरे देश में दे. अलग अलग कैसे हो सकता है. – भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री, छत्तीसगढ़

Related Articles

Leave a Reply