देश

भारत ने कनाडा के लिए वीजा सेवा की बंद, अगले आदेश तक लागू रहेगा फैसला

नई दिल्ली

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो के बयान के बाद भारत और कनाडा बीच रिश्तों में खटास आ गई है. दोनों देशों ने अपने-अपने वहां से दोनों राजनायिकों को निकाल दिया था. अब भारत ने कनाडा के लिए सभी वीजा सेवा बंद कर दी है. अगले आदेश तक कनाडा के लिए वीजा सेवा को बंद कर दिया गया है. BLS इंडिया वीजा एप्लिकेशन सेंटर ने अपनी वेबसाइट में नोटिस जारी किया है. इसमें कहा है कि 21 सितंबर 2023 से अगले आदेश तक सभी वीजा सेवाओं को सस्पेंड कर दिया गया है.

BLS इंटरनेशनल इंडिया वीजा एप्लिकेशन सेंटर ने अपनी वेबसाइट में लिखा है, ‘ भारतीय मिशन से जरूरी सूचना. परिचालन संबंधी कारणों से 21 सितंबर 2023 भारतीय वीजा सर्विस को अगले आदेश तक सस्पेंड कर दिया गया है. आगे अपडेट के लिए प्लीज BLS वेबसाइट को जरूर चेक करें.’ दो दिन पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी अलगाववादी की हत्या के मामले में भारत सरकार के एजेंट की ‘संभावित’ संलिप्तता का आरोप लगाया था जिसके बाद भारत-कनाडा के बीच राजनयिक विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गयी है.

भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है. भारत ने बुधवार को अपने नागरिकों और वहां की यात्रा पर विचार कर रहे अपने नागरिकों को “अत्यधिक सावधानी” बरतने का परामर्श जारी किया. इसके अलावा एडवाइजरी में विदेश मंत्रालय ने कनाडा में भारतीय छात्रों से अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने को कहा है. एडवाइजरी के मुताबिक,’कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर जाने का विचार करने वालों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है.’

Related Articles

Leave a Reply