देश

भगवान से ऐसे संपर्क करते थे लोग! इस प्राचीन शहर की खुदाई में मिलीं हैरतअंगेज चीजें

नई दिल्ली

दुनिया के तमाम देश उन स्थानों पर खुदाई करने का काम करते रहे हैं, जो प्राचीन हैं. इनमें कई ऐसी चीजें मिल जाती हैं, जो प्राचीन सभ्यता के गहरे राज खोलती हैं. ऐसी ही खुदाई चीन में हुई. यहां एक ऐसी चीज मिली है, जिसका इस्तेमाल ‘दिव्य प्राणियों’ से संपर्क करने के लिए किया जाता था. चीन के हेनान प्रांत के पुयांग में स्थित पुरातात्विक स्थल में खुदाई का ये काम किया गया.

यहां गण नाम का प्राचीन चीनी शहर हुआ करता था. खुदाई में शतरंज के मोहरे और 10 हड्डियां मिली हैं. हड्डियों की पॉलिश की गई थी और उन पर कुछ चित्रित भी है. इन पर प्राचीन चीनी नंबरिंग प्रणाली अंकित की गई थी. डेली स्टार की रिपोर्ट में एशियन ओरिजन्स के हवाले से लिखा गया है, ऐसा माना जाता है कि ये हड्डियों के अवशेष वो पवित्र वस्तुएं थीं, जिनका उपयोग किस्मत बताने के लिए या देवताओं या दिव्य प्राणियों से संपर्क करने के लिए आयोजित धार्मिक समारोहों के दौरान किया जाता था.

चीनी लोक संस्कृति के विशेषज्ञ जिओंग गैंग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि हड्डियों के टुकड़े संभवतः ‘भविष्य बताने वाली गतिविधियों’ और ‘प्राचीन समय में होने वाले बलि समारोहों’ के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वस्तुएं थीं. उन्होंने कहा कि ये पश्चिमी हान (206BC-AD25) के राजवंश की संस्कृति के बारे में बताती हैं. वहीं हड्डियों से बनी स्लिप्स बैल की हड्डियों का इस्तेमाल कर बनाए गए होंगे. पुरातत्वविद् क्यू फुलिन ने कहा, ‘शतरंज के मोहरे मिलना भी दिलचस्प है. वे प्राचीन चीनी लोगों की आलीशान जिंदगी के साथ-साथ मकबरे के मालिक की सामाजिक स्थिति और जीवनशैली को दर्शाते हैं.’

प्राचीन शहर में खुदाई का काम हेनान प्रोविंशियल इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चरल हेरिटेज एंड आर्कियोलॉजी ने किया है. इंस्टीट्यूट के असिस्टेंट रिसर्चर ली यिपी ने कहा कि नई खोज आने वाले समय में पुयांग के इतिहास को लेकर होने वाली जांच में मदद करेगी.

Related Articles

Leave a Reply