देश

लगातार बारिश से बेहाल मुंबई, रेलवे ट्रैक पर भरा पानी, स्कूल-कॉलेज बंद, लोगों से घर में रहने की अपील

मुंबई

मुंबई में आसमान से आफत बरसी है. बीती रात पूरे मुंबई में मूसलाधार बारिश हुई. भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया. सड़कें पर कई फीट तक पानी है. बारिश से मायागरी की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है, बरसात ऐसे टाइम पर हुई जब लोग अपना कामकाज खत्म करके घर लौट रहे थे. भारी बारिश की वजह से लोग फंस गए. आज (26 सितंबर) के लिए भी मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. हालांकि आज सुबह हालात सामान्य हैं.

मैनहोल में गिरने से महिला की मौत

गुरुवार को स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने लोगों से घर में रहने की अपील की है. मुंबई में लगातार हो रही बारिश से कई जगह रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया है. घाटकोपर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिली. इसके अलावा सड़कों पर सैलाब का मंजर देखने को मिला. पानी भरने की वजह से ट्रैफिक रुक-रुक कर चला. अंधेरी में एक महिला मैनहोल में गिर गई, जिससे उसकी मौत हो गई. करीब एक घंटे तक चले सर्च ऑपरेशन में महिला 100 मीटर दूर तक बह गई. एक फायरमैन ने सड़क पार तीसरे ढकन से महिला को बाहर निकाला.

आज भी भारी बारिश का अलर्ट

मौमस विभाग ने मुंबई में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया था, जिसका असर भी दिखा. इतनी बरसात हुई कि सबकुछ ठप हो गया, निचले इलाके डूब गए. आज सुबह साढ़े 8 बजे तक मुंबई पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. हालांकि मौमस विभाग ने रेड अलर्ट को ऑरेंज में कन्वर्ट कर दिया है. बीतीरात की बारिश में जो इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हुए उसमें चेंबूर..घाटकोपर, नवीमुंबई, नेहरुनगर कुर्ला दहिसर ईस्ट, बेलापुर, चुनाभट्टी हैं.

मुंबई में इतनी बारिश हुई कि जगह-जगह घुटनों से ऊपर तक पानी भर गया. कई जगहों पर रेलवे ट्रैक पर पानी भरने से लोकल सेवा प्रभावित हुई. वहीं बेस्ट की बस और ऑटो रिक्शा भी बहुत कम चल सकी. इस बीच मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतवानी जारी की है. BMC ने अपील की है कि ज्यादा जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें, खराब मौसम के चलते आज हवाई सेवाओं पर भी असर देखने को मिल रहा है.

उड़ानों पर भी असर

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ऐसा असर पड़ा कि आज, इंडिगो की एक उड़ान को विंड शीयर के कारण अपनी लैंडिंग रोकनी पड़ी और उसे अहमदाबाद की ओर मोड़ दिया गया. इसके अलावा कई उड़ानों पर असर देखने को मिला. इंडिगो की नौ, विस्तारा की दो, एयर इंडिया की एक, अकासा एयर की एक और गल्फ एयर की एक उड़ान सहित कुल 14 उड़ानें डायवर्ट हुईं। उड़ानों को अहमदाबाद (4), हैदराबाद (7), गोवा (2), और उदयपुर (1) के लिए फिर से रूट किया गया. स्पाइसजेट ने घोषणा की है कि प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण मुंबई हवाई अड्डे (बीओएम) पर सभी प्रस्थान और आगमन प्रभावित हो सकते हैं.

बुधवार, 25 सितंबर को शाम 5.30 बजे से 8.30 बजे के बीच, मुंबई के कई इलाकों में खतरनाक बारिश का स्तर (100 मिमी से अधिक) दर्ज किया गया. सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में मुलुंड में वीणा नगर में 104 मिमी, भांडुप में 120 मिमी, पवई में 145 मिमी, चेंबूर में 162 मिमी और गोवंडी में 167 मिमी बारिश दर्ज की गई.

पुणे में भी भारी बारिश

मुंबई के अलावा पुणे में भारी बारिश हुई. हालांकि वहां स्कूल-कॉलेज खुले हैं. भारी बारिश से मुम्ब्रा बाइपास पर लैंडस्लाइड हुआ और सड़क पर मलबा आने से ट्रैफिक प्रभावित रहा. पुणे में 24 घंटे की बारिश का रेड अलर्ट है. मौसम विभाग के मुताबिक रायगढ़, रत्नागिरी में भी भारी बारिश का अनुमान है.

Related Articles

Leave a Reply