Advertisement
रायपुर

नक्सल प्रभावित संवेदनशील बूथों की सुरक्षा को लेकर बनी रणनीति, निवार्चन आयोग ने ली बैठक

रायपुर

छत्तीसगढ़ में अक्टूबर-नवंबर में होने जा रहे विधानसभा चुनाव (CG Election 2023) के लिए भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने दो दिन तक तैयारियों की समीक्षा की। न्यू सर्किट हाउस में चली बैठक में आयोग की टीम ने बस्तर समेत प्रदेश के 15 जिलों की चुनावी तैयारियों को लेकर समीक्षा की। टीम ने नक्सल प्रभावित इलाकों की सुरक्षा, संवेदनशील बूथ, सुरक्षा बलों की उपलब्धता, मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण समेत कई विषयों पर चर्चा की । नक्सल प्रभावित जिले के कलेक्टर-एसपी ने प्रदेश के घने जंगलों, खतरनाक इलाकों और संवेदनशील बूथों पर चुनाव कराने की रणनीति साझा की।

पुलिस अफसरों ने बताया कि बस्तर के अंदरूनी इलाकों में अधिक से अधिक पैरामिलिट्री फोर्स तैनात करके मतदान कराया जा सकेगा। इसके लिए सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कांकेर आदि जिलों में विशेष कार्ययोजना के तहत चुनाव कराए जाएंगे। मतदाताओं को मताधिकार के लिए जागरुक करने के लिए वहां लगातार कार्यक्रम किए जाएंगे। चुनाव किस तरह से होगा। मतदान कराने के लिए कितने बूथों की जरूरत होगी। किन-किन बूथों को संवेदनशील और किन-किन बूथों को अति संवेदनशील घोषित किया जाएगा, जैसी तमाम जानकारियों जिला प्रशासन के अफसरों ने आयोग की टीम से साझा की। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारी डीईसी हिरदेश कुमार,अजय भादू, आरके गुप्ता, एमके साहू, एनएन बुटोलिया समेत अन्य शामिल हुए।

इसी महीने होगा विशेष प्रशिक्षण

जानकारी के मुताबिक़ चुनावी तैयारियों को और तेज करते हुए प्रदेश के सभी जिलों में प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसी महीने के 15 जून से 17 जुलाई तक रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्य के निर्वाचन से जुड़े 693 अधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

कुछ जिलों से नाखुश आयोग, अगले महीने फिर आएगी टीम

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कांकेर, बिलाईगढ़-सारंगढ़, रायगढ़, सहित कुछ जिलों में तैयारियां बेहतर आंकी गई। जबकि रायपुर, बेमेतरा, कोरबा सहित एक-दो जिलों में चुनाव तैयारियों को तेज गति से करने पर जोर दिया गया। कुछ जिलों की तैयारी कमजोर होने से आयोग की टीम नाखुश रही। बताया जाता है कि अगले महीने आयोग की टीम फिर कलेक्टर-एसपी की बैठक ले सकती है। शनिवार से ईवीएम की क्लिनिंग का काम शुरू होगा। इसको लेकर भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply