जांजगीर चांपा

अतिक्रमण मुक्त शासकीय भूमि को सुरक्षित रखना विभाग प्रमुख की जिम्मेदारी – कलेक्टर 

अनुकंपा नियुक्ति के सभी प्रकरणों का निराकरण 31 जुलाई तक करें...समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश 

जांजगीर-चांपा

कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने अनुकंपा नियुक्ति के लिए पात्र आश्रितों को 31 जुलाई के पूर्व पदस्थापना आदेश जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विभागीय शासकीय भूमि को सुरक्षित रखने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा ऐसी भूमि पर अतिक्रमण के लिए अधिकारियों की भी जवाबदेही तय की जाएगी।

कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आज आयोजित समय सीमा बैठक में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि राजस्व विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाकर विगत वर्षो में शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई की गई।

लाल झंडा लगाकर चिन्हांकित क्षेत्र को सुरक्षित रखने की कार्रवाई की गई है। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को ऐसी भूमि के उपयोग की कार्ययोजना शीघ्र बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने अन्य अतिक्रमित शासकीय भूमि को राजस्व विभाग की मदद से अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि शासकीय भूमि को सुरक्षित रखना संबंधित विभाग प्रमुख की जिम्मेदारी है।

कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम शिक्षा विभाग से समन्वय कर आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र जारी करने के लिए कैम्प आयोजित करें। कैम्प में पंचायत एवं राजस्व विभाग के मैदानी अमला भी उपस्थित रहें। कक्षा 6 वीं के नव प्रवेशित विद्यार्थियो को पात्रता अनुसार प्रमाण पत्र जारी करवाएं। इसी प्रकार उन्होंने महतारी दुलार योजना के तहत पात्र बच्चों की सूची शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिनके माता-पिता की कोविड से मृत्यु हो गई है, उन बच्चों के लिए निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था किया करें।

कलेक्टर ने कहा कि अनुकम्पा नियुक्ति का कोई भी प्रकरण लंबित न रहें। नियुक्ति में राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की गाईड लाईन का कड़ाई से पालन किया जाय। कोई भी पात्र हितग्राही अनुकम्पा नियुक्ति पाने से वंचित न रहें। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार की सभी महत्वकांक्षी यांजनाओं की उपलब्धि की जानकारी निर्धारित पोर्टल में अपडेट करवाते रहें जिससे योजनाओं की उपलब्धि समीक्षा के लिए राज्य स्तर पर भी उपलब्ध हो सके।
बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर, सक्ती एसडीम सुश्री रैन जमील सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles