Advertisement
Uncategorized

गाजा में बढ़ रहे इजारायली हमले, सैकड़ों घर हुए जमींदोज; प्रत्यक्षदर्शियों ने सुनाई आपबीती

राफा

इजरायल और हमास के बीच लगातार युद्ध बढ़ता जा रहा है। इस युद्ध में अब तक कई लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं, बीते मंगलवार को भी इजराइल ने गाजा पट्टी पर हवाई हमलों को तेज कर दिया था। इन हमलों में कई इमारतें जमींदोज हो गई जिसके कारण कई परिवार इसके मलबे में दब गए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पिछले दिनों सैकड़ों फलस्तीनी मारे गए हैं और बम क्षति और बिजली की कमी के कारण चिकित्सा सुविधाएं बंद कर दी गईं हैं।

दशकों से चले आ रहे इजरायली-फलस्तीनी युद्ध (Israeli-Palestinian conflict) में बमबारी से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जो गाजा में जानमाल के और भी बड़े नुकसान का संकेत दे रही है। इजरायली सेना ने हमास के आतंकवादियों को कुचलने के जमीनी हमला शुरू कर दिया है।

गाजा के लोग खाना-पानी की कमी से जूझ रहे
दक्षिणी इजरायल के कस्बों पर हमास द्वारा 7 अक्टूबर को विनाशकारी हमले किए गए थे जिसके बाद इजरायल द्वारा क्षेत्र को सील करने के बाद से गाजा के 2.3 मिलियन लोग भोजन, पानी और दवा की कमी से जूझ रहे हैं।

हमास द्वारा संचालित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले दिनों इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 704 लोग मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे।

एसोसिएटेड प्रेस हमास द्वारा बताए गए मौत के आंकड़ों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं कर सका है।

वाशिंगटन में, व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका भी उस एक दिन में हुईं मौतों की पुष्टि नहीं कर सका है।

उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय हमास द्वारा चलाया जाता है, और मुझे लगता है कि वे जो कुछ भी सार्वजनिक रूप से रखते हैं तो उसमें सब कुछ शामिल होना चाहिए।

इजरायल ने हमास पर किए 400 हवाई हमले
इजरायल ने मंगलवार को कहा कि उसने पिछले दिनों 400 हवाई हमले (Israel Hamas War) किए, जिसमें हमास के कमांडरों को मार गिराया गया है, आतंकवादियों को तब मारा जब वे इजरायल में रॉकेट दागने की तैयारी कर रहे थे और कमांड सेंटरों और हमास सुरंग शाफ्ट पर हमला कर रहे थे। इजरायल ने एक दिन पहले 320 हमलों की सूचना दी थी।

मंगलवार को, इजरायली विदेश मंत्री एली कोहेन (Israeli Foreign Minister Eli Cohen) ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि 7 अक्टूबर के हमले की आनुपातिक प्रतिक्रिया आतंकवादियों (proportionate response) का “अंतिम विनाश” है।
उन्होंने कहा, हमास को नष्ट करना सिर्फ इजरायल का अधिकार नहीं है, यह हमारा कर्तव्य है।

इजरायली सेना ने कहा कि उसने हमास के पानी के भीतर गोताखोरों के एक समूह के हमले को विफल कर दिया, जिन्होंने गाजा के ठीक उत्तर में एक समुद्र तट पर इजरायल में घुसपैठ करने की कोशिश की थी। उन पर वायु, नौसैनिक और जमीनी बलों द्वारा हमला किया गया।

मलबे में दबे हुए हैं कई लोगों के शव
मध्य और दक्षिण गाजा में, जहां इजरायल ने नागरिकों को शरण लेने के लिए कहा था, वहाँ बचावकर्मियों द्वारा ढही हुई इमारतों के मलबे के बड़े ढेर से मृतकों और घायलों को निकालने की कई तस्वीरें भी सामने आईं थी।

एपी द्वारा शूट की गई ग्राफिक तस्वीरों और वीडियो में बचावकर्मियों को कई खंडहरों से बच्चों के शव निकालते हुए दिखाया गया है।

इन दर्दनाक तस्वीरों में एक पिता दीर अल-बलाह में अल-अक्सा अस्पताल के फर्श पर खून से सने तीन मृत बच्चों के शवों के पास घुटनों के बल बैठा हुआ भी दिखाई दिया था।

गाजा में दो परिवारों के 47 सदस्यों की हुई मौत
प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि कई मामलों में निवासियों पर इमारतें गिरने से एक ही समय में दर्जनों लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राफा में एक ध्वस्त घर में दो परिवारों ने कुल 47 सदस्यों को खो दिया।

हवाई हमले में जीवित बचे एक रिश्तेदार अम्मार अल-बुट्टा ने कहा, खान यूनिस में एक चार मंजिला इमारत पर हुए हमले में कम से कम 32 लोग मारे गए, जिनमें सकल्लाह परिवार के 13 सदस्य भी शामिल थे। उन्होंने कहा कि इमारत में लगभग 100 लोगों ले शरण ली हुई थी, जिनमें से कई लोग गाजा शहर से बाहर निकल आए थे।

उन्होंने कहा, हमने सोचा कि हमारा क्षेत्र सुरक्षित रहेगा।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि एक अन्य हमले ने मध्य गाजा में नुसीरात शरणार्थी शिविर (Nuseirat refugee camp in central Gaza) में एक बाजार को नष्ट कर दिया। एपी की तस्वीरों में एक सब्जी की दुकान का फर्श खून से लथपथ दिखाई दे रहा है।

जीवित बचे लोगों ने बताया कि, गाजा शहर में बहलौल परिवार के घर पर हवाई हमले में कम से कम 19 लोग मारे गए, जिन्होंने कहा कि दर्जनों और लोग दबे हुए हैं। एक मृत महिला और एक अन्य व्यक्ति के पैर, दोनों अभी भी आधे दबे हुए हैं और मलबे से बाहर लटक रहे थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि युद्ध में 5,700 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें लगभग 2,300 नाबालिग भी शामिल हैं।

इजरायली सरकार के अनुसार, लड़ाई में इजरायल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए हैं – ज्यादातर नागरिक हमास के शुरुआती हमले के दौरान मारे गए थे।

जैसे-जैसे गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है और ईंधन की आपूर्ति कम हो रही है, हताहतों को दी जा रही सुविधाओं में भी कमी हो रही है।

3 अस्पतालों में से 1 ने काम करना किया बंद- WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization on israel hamas conflict) ने कहा कि आधे से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं और लगभग हर 3 अस्पतालों में से 1 ने काम करना बंद कर दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कई घायलों को साधारण चिकित्सा हस्तक्षेप के बिना ही जमीन पर लिटा दिया जाता है और अन्य लोग सर्जरी के लिए कई दिनों तक इंतजार करते हैं क्योंकि बहुत सारे गंभीर मामले होते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, इजरायल ने सहायता से भरे ट्रकों को थोड़ी संख्या में प्रवेश की अनुमति दी है, लेकिन इजरायल ने गाजा को हमास से दूर रखने के लिए ईंधन की डिलीवरी पर रोक लगा दी है।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यदि उसे ईंधन नहीं मिला तो उसका सहायता वितरण अभियान बुधवार शाम को रोक दिया जाएगा।

कब्रिस्तानों में खाली हर एक इंच का हो रहा उपयोग
अब्देल रहमान मोहम्मद, एक स्वयंसेवक जो खान यूनिस के मुख्य कब्रिस्तान में शवों को स्थानांतरित करने में मदद करते हैं, ने कहा, हर दिन सैकड़ों की संख्या में शव आते हैं। हम कब्रिस्तानों में हर खाली इंच का उपयोग करते हैं।

इजरायल का कहना है कि वह नागरिकों को निशाना नहीं बनाता है और हमास के आतंकवादी उन्हें अपने हमलों के लिए कवर के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं।

इजरायल के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद से फलस्तीनी आतंकवादियों ने इजरायल पर 7,000 से अधिक रॉकेट दागे हैं और हमास ने कहा कि उसने मंगलवार को एक ताजा गोलाबारी की थी।

सोमवार को, हमास ने दो बुजुर्ग इजरायली महिलाओं को रिहा कर दिया, जो उन लगभग 220 लोगों में से थीं, जिनके बारे में इजरायल का कहना है कि उन्हें 7 अक्टूबर के हमले के दौरान बंधक बना लिया गया था और गाजा ले जाया गया था।

Related Articles

Leave a Reply