देश

हत्याकांड: 26 साल बाद BJP नेता और पूर्व मंत्री को उम्रकैद की सजा

सुल्तानपुर

सुलतानपुर में एमपी/एमएलए कोर्ट ने भाजपा नेता और पूर्व मंत्री जंग बहादुर सिंह सहित चार लोगों को उम्रकैद की सजा सुना दी है. ये फैसला रामप्रकाश हत्याकांड मामले में सुनाया गया है. कोर्ट की तरफ से आरोपियों पर अर्थदंड भी लगाया गया है. 26 सालों बाद कोर्ट के इस फैसले से मृतक का परिवार काफी खुश है, वहीं बीजेपी नेता और उनके साथियों की चिंता बढ़ गई है.

26 साल पहले 30 जून 1995 को जामो थाना क्षेत्र के पूरब गौरा गांव के रहने वाले राम प्रकाश यादव की चुनावी रंजिश की वजह से हत्या कर दी गई थी. उन्हें गोलियों से भून दिया गया था. उस घटना के तुरंत बाद राम प्रकाश के भाई राम उजागिर ने तब के ब्लॉक प्रमुख जंग बहादुर सिंह, बेटे दद्दन सिंह, रमेश सिंह ,समर बहादुर सिंह और हर्ष बहादुर सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था.

इस मामले का विचारण एफटीसी प्रथम की अदालत में चल रहा था. वैसे इस केस में न्याय मिलने में 26 साल भी इसलिए लग गए क्योंकि दोषियों द्वारा लगातार मामले को लटकाने का काम किया जा रहा था. इस बारे में राम उजागिर यादव के अधिवक्ता रविवंश सिंह ने कहा कि कई पेशियों से जानबूझकर जिरह न करने, मुकदमें का विचारण जानबूझकर लटकाने का काम किया जा रहा था.

Related Articles