Advertisement
देश

26/11 आतंकी हमले की 15वीं बरसी : राज्यपाल रमेश बैस, CM शिंदे और DyCM फडणवीस ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

मुंबई

मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों की 15वीं बरसी पर, महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों को पुष्पांजलि अर्पित की. पाकिस्तान से आये लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों के एक समूह ने 15 साल पहले 26/11 की रात को देश की वाणिज्यिक राजधानी में तबाही मचाई थी. ये आतंकवादी भारी हथियारों से लैस थे. इन आतंकवादियों ने शहर के कई प्रमुख सार्वजनिक प्रतिष्ठानों पर निहत्थे नागरिकों पर गोलियां बरसाई थीं.

हमलों में विदेशियों सहित 166 से अधिक लोग मारे गए और 300 से अधिक घायल हो गए. एक आतंकवादी, अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ा गया था. अन्य को चार तक चले मुठभेड़ में मार गिराया गया था. रविवार को राज्यपाल और सीएम ने दक्षिण मुंबई में पुलिस आयुक्त कार्यालय के परिसर में शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस और दीपक वसंत केसरकर और मंगल प्रभात लोढ़ा सहित राज्य के कई मंत्री भी इस शोक समारोह में उपस्थित थे.

राज्य पुलिस और विशिष्ट राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के कम से कम 18 सुरक्षाकर्मियों ने 26/11 के हमलों में ड्यूटी के दौरान अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था. लश्कर के आतंकियों की ओर से समन्वित आतंकवादी हमलों ने पूरे देश और दुनिया को स्तब्ध कर दिया. हमलों में मारे गए लोगों में तत्कालीन आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के प्रमुख हेमंत करकरे, एनएसजी के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक कामटे, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालस्कर और सहायक उप-निरीक्षक (एएसआई) तुकाराम ओंबले शामिल थे.

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, ओबेरॉय ट्राइडेंट, ताज महल होटल, लियोपोल्ड कैफे, कामा अस्पताल और नरीमन हाउस यहूदी सामुदायिक केंद्र, जिसे अब नरीमन लाइट हाउस नाम दिया गया है, 26/11 के हमलों के दौरान आतंकवादियों के निशाने पर रहे.

Related Articles

Leave a Reply