देश

गैस कंपनियां लॉन्च करेगी कंपोजिट सिलेंडर, 700 रुपए हो सकती है कीमत, 10 किलो और 5 किलो का मिलेगा,  5 किलो के सिलेंडर की कीमत 363 रुपए रखी गई 

नई दिल्ली 

देश में लंबे समय से कंपोजिट सिलेंडर लॉन्च करने को लेकर चर्चा चल रही है। इसको लेकर अब गैस कंपनियों ने पूरी तैयारी कर ली है और जल्दी ही कंपोजिट सिलेंडर लॉन्च किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि ये ऐसे कंपोजिट सिलेंडर होंगे, जो पुराने घरेलू LPG सिलेंडर से 7 किलो हल्के होंगे। Composite Cylinder से ये फायदा है कि यूजर्स को सीधे पता चल जाएगा कि इसमें कितनी गैस बची है। आपको बता कि फिल्म अभिनेत्री और मथुरा से सांसद हेमा मालिनी Composite Cylinder 25 सितंबर को लांच किया है। फिलहाल Composite Cylinder की कीमत 700 रुपये बताई जा रही है लेकिन गैस सस्ती नहीं हुई है। यहां आपको बता दें कि इसकी कीमतों में कमी नहीं की गई है, बल्कि इसमें 4 किलो गैस कम की गई है। यानी composite cylinder में सिर्फ 10 किलो गैस आएगी। 10 किलो और 5 किलो का मिलेगा। 5 किलो के सिलेंडर की कीमत 363 रुपए रखी गई है। कंपोजिट सिलेंडर लेने के लिए, ग्राहकों को 10 किलो के लिए 3350 रुपए और 5 किलो के सिलेंडर के लिए 2150 रुपए की सुरक्षा निधि जमा करनी होगी।

फिलहाल 28 शहरों में मिलेगा Composite Cylinder

Composite Cylinder सबसे पहले अहमदाबाद, रांची, रायपुर, जयपुर, हैदराबाद, फरीदाबाद, दिल्ली, लुधियाना जैसे 28 शहरों में उपलब्ध किया जाएगा। यह गैस सिलेंडर लोहे के सिलेंडर की तुलना में काफी हल्का होगा। पुराने घरेलू खाली सिलेंडर का वजन 17 किलो था और गैस भरने के बाद करीब 31 किलो हुआ करता था और इस कारण इसके परिवहन में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

Related Articles