Advertisement
देश

सुबह 3:40 में 1 घंटा 11 मिनिट तक जाप, प्राण प्रतिष्ठा से पहले PM मोदी कर रहे हैं कठिन अनुष्ठान

नई दिल्ली

अयोध्या के राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अनुष्ठान जारी है. पहले खबर आई थी कि इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिन का अनुष्ठान रख रहे हैं. अनुष्ठान में पीएम मोदी जमीन पर कंबल बिछाकर सोते हैं और सिर्फ नारियल पानी ही पीते हैं. अब खबर है कि वह प्रतिदिन हर रोज सुबह 3:40 जाप कर रहे हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार आध्यात्मिक जगत के कुछ सिद्ध पुरुषों द्वारा प्राप्त मंत्र जाप का विशेष पाठ पीएम मोदी प्रतिदिन प्रातः ब्रह्म मुहूर्त मैं 1 घंटा 11 मिनिट तक करते हैं. पीएम मोदी का यह जाप 11 दिन तक करने का संकल्प है. यह जाप उनके 11 दिन के अनुष्ठान का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है.

मालूम हो कि शास्त्रों में देव प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा एक विषद और लंबी प्रक्रिया है. इसके लिए बहुत विस्तार से नियम बताया गया है. इन नियमों का प्राण प्रतिष्ठा के कई दिन पहले से ही पालन करना होता है. वहीं पीएम मोदी एक रामभक्त के रूप में राममंदिर निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा के प्रति एक आध्यात्मिक साधना के भाव से समर्पित हैं.

प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व 11 दिवसीय यम-नियम पालन का अनुष्ठान कर रहे हैं. पीएम मोदी अपनी दैनिक दिनचर्या में ब्रह्ममुहूर्त जागरण, साधना और सात्विक आहार जैसे नियमों का पालन तो अनवरत ही करते हैं, लेकिन, प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी ने सभी 11 दिवसीय अनुष्ठान के तौर पर कठोर तपश्चर्या के साथ व्रत लेने का निर्णय किया है.

Related Articles

Leave a Reply