Advertisement
देश

कौन होंगे नए चुनाव आयुक्त? सर्च कमिटी ने चयन समिति को भेजे ये नाम, जानें उनके बारे में

नई दिल्ली

अरुण गोयल के चुनाव आयुक्त पद से इस्तीफा देना और अनूप चंद्र पांडे के रिटायर्मेंट के चलते चुनाव के 2 पद खाली पड़े हैं. इन दोनों पदों पर नियुक्ति के लिए सर्च कमेटी ने गुरुवार (14 मार्च) को चयन समिति को नाम भेज दिए हैं. इसमें प्रवर्तन निदेशालय (ED) के पूर्व प्रमुख संजय कुमार मिश्रा और निवर्तमान एनआईए प्रमुख दिनकर गुप्ता के नाम शामिल हैं. इसके अलावा सर्च कमेटी ने लिस्ट में पूर्व सीबीडीटी प्रमुख पी सी मोदी, जेबी महापात्र और राधा एस चौहान के नाम भी भेजे हैं.

दोनों पदों की नियुक्ति के में गुरुवार को चयन समिति की बैठक होगी. इसकी अध्यक्षता पीएम मोदी करेंगे. पीएम मोदी ने इस बैठक के लिए कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल को भी नामित किया है. समिति में लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता अधीर रंजन भी शामिल होंगे.

सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर
इस बीच एडीआर ने चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है. इस याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई की जाएगी. जस्टिस संजीव खन्ना के नेतृत्व वाली बेंच याचिका पर सुनवाई करेगी. एडीआर ने अपनी याचिका में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के फैसले के मुताबिक चुनाव आयोग के सदस्यों की नियुक्ति के निर्देश देने मांग की है.

अरुण गोयल ने दिया था इस्तीफा
चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से कुछ ही दिन पहले अचानक अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इससे पहले इसी साल फरवरी में अनूप पांडे रिटायर हो गए थे. अरुण गोयल के इस्तीफे के बाद, तीन सदस्यीय निर्वाचन आयोग में अब केवल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार हैं. अरुण गोयल की नियुक्ति को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी. हालांकि इस याचिका को बाद में साल 2023 में सुप्रीम कोर्ट की दो जजों की बेंच ने खारिज कर दिया था. कोर्ट के फैसले में कहा गया कि एक संविधान पीठ ने इस मुद्दे की जांच की थी, लेकिन अरुण गोयल की नियुक्ति को रद्द करने से इनकार कर दिया था.

Related Articles

Leave a Reply