Advertisement
छत्तीसगढ़

चिरमिरी में प्रियंका गांधी की मोदी को ललकार, कहा- बीजेपी नहीं करती जनता की समस्याओं की बात, मोदीजी ने देश की संपत्ति खरबपतियों को बांटी

मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा.जिसमें 7 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी. वोटिंग से पहले बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों के दिग्गज चुनाव में अपनी ताकत झोंक रहे हैं. दोनों ही पार्टियों के दिग्गजों ने लगातार चुनावी सभाएं करके अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष में माहौल बनाया है.इसी कड़ी में कोरबा लोकसभा के लिए प्रियंका गांधी ने चिरमिरी में चुनावी सभा ली. जिसमें प्रियंका गांधी ने पीएम मोदी और उनकी योजनाओं पर जोरदार हमला बोला. प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी जी पांच किलो चावल बांट रहे हैं.लेकिन देश की जनता को पांच किलो चावल नहीं बल्कि रोजगार चाहिए. आज नौजवानों को पांच किलो राशन नहीं बल्कि रोजगार चाहिए.

प्रियंका ने बीजेपी पर बोला हमला : प्रियंका गांधी ने कहा कि ”देश में किस तरह की राजनीति चल रही है.देश में कैसे नेताओं को आगे लाया जा रहा है इसे समझना जरुरी है. यहां चिरमिरी में सबसे पुराना कोयला की खदान है.खदानों का राष्ट्रीयकरण इंदिरा जी ने कराया. आज देश में जो भी राजनीति है, वो एक तरह से गरीब,मजदूर, श्रमिक और किसान विरोधी है. बीजेपी के बड़े-बड़े नेता आपको बताते हैं कि देश में खुशहाली है,हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. काफी सारे चीजें बीजेपी के लीडर्स गिनाते हैं.”

आपका हक खरबपतियों को दिया गया :आपके इलाके में जो खदानें हैं उनमें से कई बंद हो चुके है. लेकिन मोदी ने यहां की खदानें ,देश के बंदरगाह, हवाई अड्डे, बिजली और रोड अपने बड़े-बड़े खरबपति मित्रों को सौंप दिया है. ये सारी संपत्ति देश की संपत्ति है.देश की संपत्ति मोदी जी अपने दोस्तों को बेच रहे हैं. जब देश की संपत्ति थी तो इन खदानों में रोजगार मिलते थे,सुरक्षा मिलती थी. लेकिन आज बड़े-बड़े सेठ इन खदानों को लेकर ये सेठ आपका वेतन और सुरक्षा तय करते हैं.श्रमिकों को ठेकेदारी में काम मिलता है. कितने पैसे मिलते हैं,नहीं मिलते हैं इसमें कोई रोक नहीं है.

बीजेपी में दो तरह के नेता : प्रियंका ने आरोप लगाए कि बीजेपी में दो तरह के नेता है. एक जो सबसे भ्रष्ट नेता है,उसे इकट्ठा करके अपने पार्टी में इकट्ठा कर रखा है. जब ये नेता दूसरी पार्टी में थे तो छापामारी होती थी.लेकिन जब बीजेपी में आए तो साफ सुथरे हो गए. और दूसरे तरह के नेता जो हवा में बात करता है.लेकिन आम जनता की बात नहीं करते.मोदी जी से लेकर इनका छोटा कार्यकर्ता आपकी बात नहीं करते.जबकि कांग्रेस ऐसे नेता को आगे लाते हैं जो जनता की समस्या को समझता है और उनकी बात करता है. हम चाहते है कि हमारी पार्टी में जो भी नेता हो वो जनता की समस्या को गंभीरता से समझे.जब कांग्रेस की सरकार प्रदेश में आई तो हमने आदिवासी भाई बहनों से लेकर सभी के लिए सभी कुछ किया.

गरीबों की बात नहीं करती बीजेपी : प्रियंका गांधी ने कहा कि ये जो नेता आपके सामने आते हैं और खास तौर से मोदी जी. आपको ये समझना होगा कि ये आपकी बातें क्यों नहीं करते.मोदी जी आपकी समस्याओं की बातें नहीं करते हैं. मोदी जी जी20,पाकिस्तान और चीन की बातें करते हैं. लेकिन आपके जीवन में जिस संघर्ष से आप गुजर रहे हैं,उन हालातों में बात नहीं करते हैं. हमने जो घोषणा पत्र नहीं न्याय पत्र लाया है.न्याय पत्र नाम इसलिए दिया है,क्योंकि दस साल की सरकार में मोदीजी के शासन में गरीबों के साथ अन्याय हुआ है. मोदी जी के शासन में खरबपतियों का अन्याय नहीं हुआ.लेकिन आम जनता के साथ न्याय नहीं हुआ.

देश की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी : ”सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है.ये बात मोदी जी नहीं बताएंगे. ये कभी नहीं बताएंगे कि आज इस देश में 70 करोड़ बेरोजगार है. 30 लाख पद खाली है. पांच साल से मोदी ने ये पद नहीं भरे है. मोदी जी के कारण बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. अब कोई कमा रहा है तो खरबपति कमा रहा है. कोल्ड स्टोरेज, खदान और इंडस्ट्री सबकी कमाई खरबपति के पास जा रही है. सब सामानों पर जीएसटी डाल रखा है. हर सामान महंगा कर रखा है. हर जगह पर महंगाई छाई है. इंसान का जीना मुश्किल हो गया है.”

संविधान ने जनता को दी शक्ति : प्रियंका गांधी ने कहा कि चुनाव आएगा तो धर्म और जाति की बात उठाएगा फिर वोट पड़ जाएगा. जो जवाबदेही पहले होती थी.वो अब नहीं रही. आज आपके पास नेता धर्म और जाति के नाम पर आपका वोट ले लेते हैं.इसलिए नेता काम नहीं करते हैं. ये जो सिलसिला है ये आपकी जागरुकता से खत्म होगा. आपकी जागरुकता तब आएगी जब आप समझेंगे कि जो संविधान है,आपका आपको बड़ी शक्ति दी है. हमारा देश में जब आजादी के लिए नेता लड़े तो आपके लिए लड़े. आप सवाल उठाए, आप आंदोलन करें, आप नेताओं को पटरी में लाएं, आप नेताओं से सवाल से पूछे. यही अधिकार आपको संविधान ने दिया. ये अधिकार हमारे पूर्वजों ने लड़कर हासिल किया.लेकिन आज आप अपने अधिकारों के लिए नहीं लड़े तो फायदा क्या.

हसदेव बचाओ आंदोलन का भी किया जिक्र : प्रियंका गांधी के मुताबिक हसदेव जंगल बचाओ आंदोलन स्थल था आज क्या हुआ उस स्थल का जला दिया गया है . हमारा देश आंदोलन से ही बना.पूरी दुनिया में हमारा देश आंदोलन से ही बना.हमें आजादी अहिंसा से ही मिले. लेकिन आज हमारा आंदोलन स्थल को जलाय जा रहा है. जंगल काटे जा रहे है, खदानें बेची जा रही है.जो उद्योगपति आना चाह रहा है, उसे हर जगह जमीन मिल जा रही है.इसलिए हाथी आपके गांवों तक पहुंच चुके हैं.

कांकेर और राजनांदगांव में ले चुकी हैं सभा : इससे पहले प्रियंका गांधी ने दूसरे चरण के मतदान से पहले प्रचार के लिए छत्तीसगढ़ आईं थी.राजनांदगांव के मोहड़ और बालोद के हथौद में प्रियंका गांधी ने चुनावी सभाएं ली थी.आपको बता दें कि ये दोनों ही जिलों में विधानसभा की बात की जाए तो कांग्रेस बीजेपी से कहीं आगे है. अपनी सभाओं में प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को बेरोजगारी और महंगाई पर घेरा था. प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के असली मुद्दों पर बात नहीं करते हैं. उन्हें कभी किसी भी सभा में महंगाई और रोजगार को लेकर बात करते किसी ने नहीं सुना. आज गैस सिलेंडर का दाम 12 सौ रुपए पहुंच चुका है.लेकिन जैसे ही चुनाव आए तो तुरंत गैस सिलेंडर के दाम घटा दिए.यानी बीजेपी के राज में नाटक और नौटंकी का ही बोलबाला है.आपको बता दें कि चिरमिरी क्षेत्र छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल की विधानसभा में आता है.इसलिए ये एरिया प्रियंका गांधी की सभा के लिए चुना गया. कोरबा लोकसभा क्षेत्र के चिरमिरी डोमनहिल फुटबॉल ग्राउंड में प्रियंका गांधी ने ज्योत्सना महंत के लिए प्रचार किया.

कोरबा लोकसभा सीट का चुनावी समीकरण: कोरबा लोकसभा सीट साल 2008 में अस्तित्व में आई थी. कोरबा लोकसभा क्षेत्र में मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर, कोरिया, कोरबा, गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले आते हैं.इस क्षेत्र में आठ विधानसभा क्षेत्र हैं. इनमें भरतपुर सोनहत, मनेंद्रगढ़, बैकुंठपुर, रामपुर, कोरबा, कटघोरा,पाली तानाखार और मरवाही सीट शामिल है. साल 2011 की जनगणना के अनुसार कोरबा की जनसंख्या 12,06,640 थी. कोरबा संसदीय क्षेत्र अपनी समृद्ध कोयला खदानों, जैसे दीपका क्षेत्र, कुसमुंडा क्षेत्र और गेवरा क्षेत्र के लिए जाना जाता है.

तीसरे चरण में किन सीटों पर होगा मतदान : तीसरे चरण की बात करें तो छत्तीसगढ़ की सात लोकसभा सीटों पर मतदान होगा.इन सात लोकसभा सीटों में 58 विधानसभा सीटें आती हैं. जिसमें कुल मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 39 लाख 1 हजार 285 है. पुरुष मतदाताओं की संख्या 69 लाख 33 हजार 121 है. महिला मतदाताओं की संख्या 69 लाख 67 हजार 544 है. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 620 है. 18 से 19 आयु वर्ग के कुल मतदाताओं की संख्या 3 लाख 98 हजार 416 है.

Related Articles

Leave a Reply