Advertisement
देश

17 साल लंबे इंतजार के बाद भारत दूसरी बार बना टी20 विश्व चैंपियन

आज टी20 विश्व कप 2024 का खिताबी मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया। भारत ने अजेय रहते हुए चैंपियनशिप जीती है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 20 ओवर में सात विकेट पर 176 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 169 रन ही बना सकी।
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत से मिले 176 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट गंवा दिए हैं. अर्शदीप ने भारत को चौथी और अहम सफलता दिलाई है.क्विंटन डी कॉक 39 रन बनाकर हुए आउट हैं. तीन विकेट गंवा दिए हैं. दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका अक्षर पटेल ने दिया है. उन्होंने ट्रिस्टन स्टब्स को 31 के स्कोर पर बोल्ड किया. इससे पहले, जसप्रीत बुमराह ने रीजा हेंड्रिक्स को चार के निजी स्कोर पर बोल्ड कर भारत को शुरुआती सफलता दिलाई थी, जबकि उनके बाद अर्शदीप ने अफ्रीकी कप्तान एडेन मार्करम को 4 के स्कोर पर आउट किया.

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने विराट कोहली की 76 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में 176 रन बनाए हैं. भारत ने 34 के स्कोर पर रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और सूर्यकुमार यादव के विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया को अक्षर पटेल और विराट कोहली की जोड़ी ने शानदार वापसी करवाई. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन इसके बाद अक्षर पटेल 47 रन बनाकर आउट हुए. भारत के लिए मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली रहे, जिन्होंने 59 गेंदों मेें छह चौके और दो छक्कों के दम पर 76 रनों की पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज और एनरिक नॉर्तजे ने दो-दो विकेट हासिल किए. बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में हो रहे इस मुकाबले में भारत और दक्षिण अफ्रीका बिना किसी बदलाव के उतरी है.
दोनों ही टीमों मौजूदा टी20 विश्व कप में अभी तक अजेय रही हैं. दक्षिण अफ्रीका ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को एकतरफा मैच में 9 विकेट से हराया था, जबकि भारत ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल में 68 रनों से रौंदते हुए फाइनल में जगह बनाई है. भारतीय टीम ने बीते एक दशक से कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है, दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका है, जो पहली बार टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची है. भारत ने 2007 में हुए आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. भारत ने 2014 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह नहीं बनाई थी, लेकिन टीम इंडिया को उस दौरान हार का सामना करना पड़ा था.

Related Articles

Leave a Reply