Advertisement
धर्म

ब्रिटेन में अबकी बार 400 पार, ऋषि सुनक सत्ता से बाहर, किएर स्टार्मर की लेबर पार्टी को 405 सीटें

नई दिल्ली

ब्रिटेन चुनाव के लिए शुक्रवार को वोटों की गिनती जारी है. एग्जिट पोल के अनुरूप मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है. 14 साल के इंतजार के बाद देश में लेबर पार्टी की सरकार बनने जा रही है. अब तक के नतीजों में लेबर पार्टी 410 सीटें जीत चुकी है जबकि सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी अभी तक सिर्फ 119 सीटें ही जीत पाई है. 650 में से 641 सीटों पर नतीजों का ऐलान किया जा चुका है.

लिबरल डेमोक्रेट्स ने अभी तक 71 सीटों, स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने आठ सीटों, रिफॉर्म यूके ने चार सीटों, प्लेड सिमरू, सिन फेन और डीयूपी ने चार-चार सीटों पर जीत दर्ज की है. जबकि ग्रीन पार्टी चार सीट पर जीत हासिल कर पाई है.

यहां पढ़ें ब्रिटेन चुनाव से जुड़े सभी बड़े अपडेट्स:-

  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने किएर स्टार्मर को बधाई देते हुए कहा कि आपकी जीत पर बधाई किएर स्टार्मर. हमारे पहली बातचीत को लेकर खुश हूं. हम द्विपक्षीय सहयोग, यूरोप में शांति और सुरक्षा के लिए काम करना जारी रखूंगा.
  • किएर स्टार्मर 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर अपने संबोधन से पहले बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात करेंगे.
  • सिन फेन उत्तरी आयरलैंड में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. उसने इस ऐतिहासिक चुनाव में डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी) पार्टी को करारी शिकस्त दी है.
  • कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने स्टामर्र को इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि ब्रिटेन चुनाव में इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई किएर स्टार्मर. दोनों देशों के लोगों के लिए अधिक प्रगतिशील और बेहतर भविष्य के लिए आइए मिलकर काम करें. जीत जाओ, मेरे दोस्त.
  • लेबर पार्टी 1997 की ऐतिहासिक जीत दोहराने जा रही है. 1997 में लेबर पार्टी को अब तक की सबसे बड़ी जीत मिली थी. उस समय पार्टी के नेता टोनी ब्लेयर थे. पार्टी ने उस समय 419 सीटें जीती थी जबकि कंजरवेटिव पार्टी 165 सीटों पर सिमटकर रह गई थी.
  • ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस को वेस्ट नॉरफॉक की अपनी सीट पर हार का सामना करना पड़ा है. ट्रस सितंबर 2022 में प्रधानमंत्री बनी थी. लेकिन उन्होंने महज छह हफ्ते के भीतर ही पद से इस्तीफा दे दिया था.
  • इस प्रचंड जीत के बाद किएर स्टार्मर ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हमने कर दिखाया. आपने इसी के लिए प्रचार किया था, आपने इसी के लिए लड़ाई लड़ी थी. आपने इसी के लिए वोट किया था और अब इसके नतीजे सभी के सामने हैं. अब से बदलाव की बयार शुरू हो गई है. ईमानदारी से कहूं तो ये बदली हुई लेबर पार्टी है, जो देश की सेवा के लिए तैयार है.
  • ऋषि सुनक उत्तरी इंग्लैंड की अपनी संसदीय सीट जीत ली है. उन्हें रिचमंड और नॉर्थालर्टन में 47.5 फीसदी वोट मिले हैं.
  • ब्रिटेन चुनाव के नतीजों के दौरान जब ऋषि सुनक ने हार की जिम्मेदारी ली. उस समय प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान निर्दलीय उम्मीदवार निको ओमिलाना ने हाथ में L लिखा हुआ एक पर्चा पकड़ा हुआ था, जिसे उन्होंने प्रेस को दिखाया. यह L निशान लिबरल पार्टी को दर्शाता है, जो सत्तासीन होने जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply