Advertisement
देश

‘मशीन में पैसे डालो और बुलेट्स निकालो…’, अमेरिका में दूध और अंडों की तरह खरीद सकेंगे बंदूक की गोलियां

नई दिल्ली

अमेरिका में गन वायलेंस की वारदातें दुनिया में किसी अन्य देश की तुलना में सबसे अधिक होती हैं. लेकिन इस तथ्य के बावजूद कई अमेरिकी शहरों में दूध और अंडों की तरह बंदूक की गोलियों को आसानी से खरीदा जा सकेगा. इसके लिए बकायदा कई ग्रोसरी स्टोर्स में वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं. इन मशीनों से आप कभी भी किसी भी समय आसानी से बंदूक की गोलियां खरीद सकेंगे.

अमेरिका के अलाबामा से लेकर ओकलाहोमा और टेक्सास के ग्रोसरी स्टोर में बुलेट्स खरीदने के लिए दूध की वेंडिंग मशीनों के बगल में इन बंदूक की गोलियों वाली वेंडिंग मशीनों को देखा जा सकता है. फिलहाल ये वेंडिंग मशीनें ओकलाहोमा, टेक्सास और अलाबामा इन तीन शहरों के किराने स्टोर्स पर ही देखने को मिलेंगी. इन्हीं एटीएम की तरह ह आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.

अमेरिकन राउंड्स (American Rounds) नाम की कंपनी इन वेंडिंग मशीनों को ग्रोसरी स्टोर में लगा रही है. कंपनी का कहना है कि इन मशीनों में एक आइडेंटिफिकेशन स्कैनर और फेशियल रिकग्निशन सॉफ्टवेयर लगा है, जो खरीदार की उम्र वेरिफाई करता है. इसके बाद ही आप आसानी से इन मशीनों से बुलेट्स खरीद सकेंगे.

वेंडिंग मशीनों से आराम से निकाल सकेंगे बुलेट्स

कंपनी का कहना है कि एज वेरिफिकेशन टेक्नोलॉजी (Age Verification Technology) का मतलब है कि इस तरीके से गोलियां खरीदना ऑनलाइन खरीदारी से अधिक सुरक्षित हैं क्योंकि इसके लिए आपको अपनी उम्र का प्रमाणपत्र रिटेल स्टोर को देना पड़ता है.

कंपनी का कहना है कि 21 साल से अधिक उम्र वाले कस्टमर्स इन वेंडिंग मशीनों से आसानी से गोलियां खरीद सकते हैं. हमारे ऑटोमैटिक बुलेट डिस्पेंसर 24/7 उपलब्ध हैं. आपको स्टोर पर घंटों और लंबी लाइनों में नहीं इंतजार नहीं करना पड़ेगा. किसी भी समय पर आप गोलियां खरीद सकते हैं. इन वेंडिंग मशीनों में इनबिल्ट AI टेक्नोलॉजी, कार्ड स्कैनिंग क्षमता और चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ्टवेयर लगे हैं.

अमेरिकन राउंड्स के सीईओ ग्रांट मैगर्स ने बताया कि फिलहाल चार राज्यों में ऐसी आठ मशीनें इंस्टॉल की गई हैं या फिलहाल इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया में हैं. हमारे पास लगभग नौ राज्यों से AARM (ऑटोमेटेड एमो रिटेल मशीन) के लिए 200 से ज्यादा स्टोर रिक्वेस्ट आए हैं और ये संख्या हर दिन बढ़ रही है.

लेकिन विरोध क्यों…

अमेरिका की कई ग्रोसरी स्टोर पर लगाई जा रही इन वेंडिंग मशीन का विरोध भी हो रहा है. इसकी वजह है कि अमेरिका में लगातार मास शूटिंग की घटनाएं बढ़ी हैं. 2024 में ही अब तक मास शूटिंग की इस तरह की 15 घटनाएं हो चुकी हैं.

ऐसे में लोगों का कहना है कि इस तरह से खुलेआम किराने के स्टोर पर गोलियां मिलने से शूटिंग की घटनाएं और बढ़ेंगी.

Related Articles

Leave a Reply