देश

मंदिर में खुला ‘भूत अस्पताल’, आग के अंगारे से हर बीमारी का इलाज, पुलिस पहुंची तो…

गोरखपुर

गोरखपुर जिले के कैंपियरगंज थाना क्षेत्र के ज्योतिया टोला से एक सनसनीखेज मामला सामने में आया है. यहां पर एक प्राचीन मंदिर है. उसके प्रति लोगों की अटूट आस्था है. लोग पूजा-पाठ के लिए यहां आते हैं. इसी दौरान कुछ तंत्र-मंत्र करने वाले भी यहां सक्रिय हो गए और गरीब लोगों की बीमारी का इलाज तंत्र-मंत्र से करने का दावा करने लगे. इसके लिए उन्हें आग के अंगारे पर चलाने लगे. सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर शिकायत मिलने के बाद पुलिस सक्रिय हुई तो मौके से सारे लोग फरार हो गए. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

आज के वैज्ञानिक युग में भी तंत्र-मंत्र को मानने वाले बहुत सारे लोग हैं. वर्तमान में भी गरीब लोग उनके चंगुल में फंस जा रहे हैं. इसी तरह का मामला कैम्पियरगंज थाना क्षेत्र के ज्योतिया टोला में सामने आया है. यहां स्थित प्राचीन मंदिर में लोग की अगाध आस्था है. लोग अपनी श्रद्धा अर्पित करने के लिए प्रत्येक दिन मंदिर में आते हैं. यही नहीं अन्य जिलों से भी दूर-दूर से लोग मंदिर में अपने आस्था का पुष्प अर्पित करने के लिए आते हैं.

तंत्र-मंत्र से हर बीमारी के इलाज का दावा
क्षेत्र के कुछ तांत्रिक भी इस मंदिर में अपनी तंत्र-मंत्र की साधना करते हैं और गरीब श्रद्धालुओं को बरगला करके उनसे पैसा ऐंठते थे. बदले में उनकी हर बीमारी का इलाज करने का दावा करते हैं. इसके लिए उन गरीबों को आग के अंगारे पर चलाया जाता है. हाल ही में अंगारे जलाकर गरीब लोगों को चलाने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर आया तो इस बात की चर्चा क्षेत्र में होने लगी. इसी दौरान एक व्यक्ति ने ‘एक्स’ पर इस बात की पुलिस से शिकायत की.

सोशल मीडिया से हटाया गया तंत्र-मंत्र का वीडियो
एक वीडियो भी अपलोड किया, लेकिन कुछ देर के बाद वीडियो को हटा दिया गया. अब वह वीडियो सोशल मीडिया पर नहीं है. शिकायत के बाद पुलिस सक्रिय हुई और मौके पर पहुंची तो वहां कुछ नहीं मिला. पुलिस कार्रवाई की शायद उन लोगों को पहले ही भनक लग गई थी. तंत्र-मंत्र करने वाले मौके से फरार हो चुके थे. मंदिर पर मौजूद पुजारी से पुलिस ने पूछताछ की और वहां के रजिस्टर में दर्ज गतिविधियों की जानकारी ली. पुलिस ने पुजारी से कहा कि यदि इस तरह की कोई भी गतिविधि या फिर कोई भी तंत्र-मंत्र का काम करता है, जो नियम विरुद्ध है तो तत्काल सूचित करें. उसके खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी.

बिहार और नेपाल से भी आते हैं लोग
इस मंदिर में तंत्र-मंत्र से इलाज कराने के लिए न केवल आसपास के लोग ही आते हैं, वरन बिहार और नेपाल से भी बहुत बड़ी संख्या में आस्था रखने वाले आते हैं. यहां के तांत्रिकों का दावा था कि हर बीमारी का कारण भूत-प्रेत होता है. इस नाते लोग बीमार पड़ते हैं और डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह पैसा कमाने के लिए तरह-तरह की जांच व दवाएं लिखते हैं और फिर भी बीमारी ठीक नहीं होती है. यहां तो तत्काल हर बीमारी का समाधान हो जाता है. इसी नाते लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे थे.

SP नार्थ ने दी मामले की जानकारी
इस संबंध में एसपी नार्थ जितेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जैसे ही सोशल मीडिया पर इस तरह की शिकायत मिली, पुलिस तत्काल सक्रिय हो गई. मौके पर पहुंची और जांच-पड़ताल शुरू कर दी. जांच के दौरान मौके पर तो कोई नहीं मिला, लेकिन आसपास के लोगों ने इस तरह की गतिविधियों की जानकारी दी. किसी भी दशा में इस तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा देने का कार्य नहीं करने दिया जाएगा. आगे कोई सूचना मिलेगी तो संबंधित लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply