जांजगीर चांपा

खनिज विभाग की उदासीनता जिले में रेत और ईट भट्ठों के माफियाओं का हौसला बुलंद…कार्यवाही नहीं करने की वजह जानकर हो जायेगे अप हैरान…

सक्ती। रेत माफियाओं द्वारा जिले के नदी नालों लगातार अवैध तरीके उत्खनन किया जा रहा है, वहीं रोजाना सैकडों ट्रैक्टर और ट्रकों से कालाबाजारी की जा रही है।
गत वर्ष छत्तीसगढ़ शासन द्वारा रेत घाटों की निविदा निकाली गई थी, जिसके बाद घाटों से रेत उत्खनन किया जा रहा था, इस वर्ष नई निविदाएं हुई नहीं हैं वहीं पुराने पूरे ठेके खत्म हो चुकें हैं, बावजूद इसके रेत का अवैध उत्खनन बदस्तूर जारी है। बता दें कि ठेके के समय भी जितने हेक्टेयर का उत्खनन का पट्टा मिला था उससे कहीं ज्यादा क्षेत्र में रेत का उत्खनन किया गया। मजे की बात ये है कि इन सबके ऊपर नजर रखने के लिए और मापदंडों का सही से पालन कराने शासन की ओर से खनिज विभाग है, वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री के पास ही इस विभाग का मंत्रालय है, बावजूद इसके सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार इसी विभाग में देखने को मिलता है। जिले में महानदी, मांड नदी, बोराई नदी सहित दर्जनभर नदी नाले हैं जिसमें लाखों करोड़ों घन मीटर रेत है, वहीं रेत नदियों की शान है, जिस तरह से पक्के मकान, चौड़ी आरसीसी सड़क का निर्माण हो रहा है इसमें लगातार रेत का ही उपयोग हो रहा है, वहीं रेत की बढ़ती मांग को देखते हुए रेत परिवहन भी काफी बढ़ा है, साथ ही बड़े बड़े रेत माफिया भी पैदा हो गए हैं। डभरा, मालखरौदा, जैजैपुर और सक्ती विकास खंड के सभी नदी नालों से बड़े पैमाने पर रेत का अवैध कारोबार चल रहा है, लेकिन खनिज विभाग एक ही राग अलापता नजर आता है कि हमारे पास अधिकारी, कर्मचारियों की काफी कमीं है, और अपना पल्ला झाड़ लेता है, यही कारण है कि रेत माफियाओं पर कार्रवाई नहीं हो रही है और जिले में लगातार रेत माफिया पैर पसारते जा रहें हैं। खनिज विभाग की उदासीनता अवैध ईंट भट्ठों से भी दिख रही है, डभरा, मालखरौदा और जैजैपुर में तो सैकड़ों ईंट भट्ठे संचालित हैं और इनमें करोडों की तादाद में ईंट बनाएं जा रहें हैं, इस ओर भी खनिज विभाग पूरी तरह से उदासीन दिखा रहा है। कार्यवाही के नाम पर सिर्फ खाना पूर्ति की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply